शेयर बाजार दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है. इसमें पैसे लगाकर आप लखपति बन सकते है.अगर आप शेयर बाजार से कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका आ रहा है. यह मौका आपको 23 जून यानी बुधवार को मिलेगा. इस दिन आप कम निवेश कर मोटी रकम कमा सकते हैं. अब एग्री केमिकल कंपनी इंडिया पेस्टिसाइड्स का IPO 23 जून को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

क्‍या है कंपनी की योजना?

उत्तर प्रदेश की कंपनी 75 करोड़ रुपये के आईपीओ पूर्व नियोजन पर विचार कर सकती है. इसके लिए वह मर्चेंट बैंकरों से विचार-विमर्श करेगी. कंपनी ने कहा कि नए निर्गम से प्राप्त राशि का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी की जरूरतों तथा सामान्य कॉरपोरेट कामकाज के लिए किया जाएगा. एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड इस आईपीओ की बुक रनिंग के लिए लीड मैनेजर बनाए गए हैं.

क्या है कंपनी का कारोबार?

इंडिया पेस्टिसाइड्स आरएंडडी आधारित टेक्निकल की एग्रोकेमिकल मैन्यूफैक्चरर्स है. आसान शब्दों में कहे तो यह रिसर्च व डेवलपमेंट पर फोकस्ड एग्रोकेमिकल टेक्निकल कंपनी है. कंपनी के पास हर्बिसाइड्स, इन्सेक्टिसाइड्स और फंगीसाइड सेगमेंट्स में फॉर्म्युलेशंस का भी कारोबार है. वर्तमान में कंपनी एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (APIs) भी बना रही है. बता दें कि इंडिया पेस्टिसाइड्स कीटनाशक के प्रोडक्शन कैपिसिटी के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. यह कम से कम पांच टेक्निकल की देश की एक मात्र मैन्यूफैक्चरर है.

कब और कैसे करे कमाई

इंडिया पेस्टिसाइड्स आईपीओ में आप 23 जून से लेकर 25 जून तक पैसे लगा सकते हैं. कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, एंकर निवेशक 22 जून को शेयरों के लिए बोलियां लगा सकेंगे. इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड IPO का प्राइस बैंड 290-296 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है.

कितने रुपए का हे आईपीओ

इंडिया पेस्टिसाइड्स का आईपीओ 800 करोड़ रुपये का होगा. यानी इस आईपीओ के जरिए कंपनी 800 करोड़ रुपये मार्केट से जुटाएगी. कंपनी ₹100 करोड़ का फ्रेश इश्यू जारी करेगी. वहीं, प्रमोटर आनंद स्वरूप अग्रवाल 281.4 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल लाएंगे. इतना ही नहीं, शेयरहोल्डरों के 418.6 करोड़ रुपये के शेयर भी बेचे जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *