सपने देखना किसे अच्‍छा नहीं लगता ? चाहे वह रात को मीठी-मीठी नींद के बीच एक काल्‍पनिक दुनिया की सैर के रूप में हों या फिर दिन के उजाले में खुली आंखों से ऊंचाई पर चढ़ने यानी अपनी तरक्‍की के बारे में ख्‍वाब संजोना. सपने हर किसी को सुहाने लगते हैं, कुछ सपने ऐसे होते हैं. जिनको देखने का कुछ खास मतलब होता है. स्‍वप्‍नशास्‍त्र में ऐसे सपनों को शुभ स्‍वप्‍न कहा गया है. आइए जानते हैं ऐसे ही सपने और उनके अर्थ…

सपने में दर्पण में देखना

अगर सपने में आप अपने चेहरे को दर्पण में निहार रहे हैं तो ऐसे सपनों का परिणाम बहुत ही शुभ होता है . माना जाता है कि आपकी लव लाइफ में प्‍यार की मिठास और भी ज्‍यादा घुलने वाली है. ऐसा सपना किसी स्‍त्री से प्रेम बढ़ने का प्रतीक माना जाता है .ऐसा सपना किसी स्‍त्री से प्रेम बढ़ने का प्रतीक माना जाता है .अगर यह सपना कोई स्‍त्री देखे तो समझ लीजिए जल्‍द ही उसे अपने सपनों का राजकुमार हकीकत में मिलने वाला है. वहीं पुरुषों के यह सपना देखने का अर्थ है कि उन्‍हें मनपसंद पार्टनर जल्‍द ही मिलने वाला है.

सपने में धन देखना

अगर आप सपने में सिक्के देखते हैं तो इसका सांकेतिक अर्थ है कि आपका गुड लक आने वाला है. अगर आपको सपने में छिपा हुआ या पड़ा हुआ धन मिलता है. तो इसके मायने है कि आपके व्यक्तित्व का कोई हिस्सा जिसे नजरअंदाज किया जाता है. या फिर दबाया, छिपाया गया है, आप उसे बाहर लाना चाहते हैं.

सपने में बारिश देखना

सपने में बारिश देखना बहुत ही शुभ माने जाते हैं | इससे हमने रुपये-पैसे या फिर रिश्‍ते-नाते और वैवाहिक जीवन में सुखी और संतुष्‍ट के संकेत मिलते है .इसके अलावा आपकी लव लाइफ भी अच्छी रहेगी. बारिश होने का अर्थ है आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा.

सपने में गाय देखना

शास्त्रों में गाय का बहुत महत्व है. माना जाता है कि गाय में सभी देवी- देवताओं का वास होता है. सपने में गाय का दूध निकालते हुए देखना शुभ होता है. गाय को देखना का मतलब है कि धन में वृद्धि होने वाली है. इसका मतलब है कि आपको धन की प्राप्ति होने वाली है.शास्त्रों के अनुसार सपने में गाय का दूध निकालना धन का सूचक माना जाता है. इसलिए ऐसे सपना देखने से जल्द ही धन की प्राप्ति हो सकती हैं.

खुद को घोड़े पर चढ़ते देखना

सपने में खुद को घोड़े पर चढ़ते देखना शुभ माना गया है. इसका मतलब है कि आपको प्रोजेक्ट्स में लाभ मिलने वाला है. अगर आप किसी कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपको प्रमोशन मिल सकता है. सपने में खुद को घोड़े पर चढ़ते हुए देखने का अर्थ बहुत ही शुभ है . व्‍यापार और व्‍यवसाय में भी आपको जल्‍द ही अच्‍छा मुनाफा मिलेगा। वहीं अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपने भी ऐसा सपना देखा है तो समझ लीजिए जल्‍द ही आपको प्रोन्‍नति मिलने वाली है.

सपने में चंद्रमा का दिखना

सपने में चंद्रमा का दिखना यह संकेत देता है. की आपके जीवन में सब कुछ अच्‍छा चल रहा है. और परिवार में सुख शांति है. और आपकी जल्‍द तरक्‍की होने वाली है व आने वाले वक्‍त में आपका सम्‍मान बढ़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *