जब कोई लड़का-लड़की शादी के पवित्र बंधन में बंधते हैं, तो ये उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा दिन होता है। अकेली लाइफ में प्यार करने वाला, उम्र भर साथ निभाने वाला और हमको समझने वाला साथी आ जाता है। प्यार यकीनन एक बहुत खूबसूरत एहसास है I प्यार में जब इंसान पड़ जाता है तो वो चाहता है कि उसके साथी पर उसका ही अधिकार हो, पर ये सही नहीं है I इसलिए अपने रिश्ते की ताजगी बनाए रखने के लिए इन 5 बातों को मंत्र की तरह अपना लें।

आपसी विश्वास रखें

नए रिश्ते में दोनों को एक दूसरे पर विश्वास करना जरूरी है किसी दूसरे की बात पर अपने पार्टनर पर शक नहीं करना चाहिए। आपको अपने पार्टनर की केयर करनी चाहिए लेकिन उन्हें कंट्रोल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। केयर का अर्थ है कि आप उनकी चिंता करते हैं और उनके लिए फिक्रमंद रहते हैं। मगर कंट्रोल का अर्थ है कि आप उनके फैसलों और आदतों को अपने हिसाब से बदलना चाहते हैं। ऐसा अक्सर शक के कारण होता है। इसलिए केयर और कंट्रोल का अंतर समझना जरूरी है, ताकि लंबे समय में आपको या आपके पार्टनर को रिश्ता बोझ जैसा न लगे।

आपसी तालमेल बनाए रखें।

रिश्ते में आपसी तालमेल बेहद जरूरी है. इसके लिए आपसी समझ -बूझ का मजबूत होना जरूरी है I जैसे मान लिया कि आपका पार्टनर या साथी किसी प्रॉजेक्ट में बिजी है और वो आपके लिए समय नहीं निकाल पर रहा है तो इस चीज को समझें. अपने इमोश्नल अत्याचार करने की जगह आप उसे सपोर्ट करें I ये आपके प्यारे से रिश्ते को और मजबूत करेगा I इस तरह की समझ नहीं होने पर रिश्ते में जल्दी ही झगड़े शुरू हो जाते हैं और फिर बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है I

आपसी भरोसा जीते

प्यार होना और प्यार जताना दो अलग चीजें हैं। रिश्ता बनाए रखने के लिए प्यार होना जरूरी है, मगर रिश्ते की ताजगी बनाए रखने के लिए प्यार जताना जरूरी है। अगर आप प्यार को एक्सप्रेस करते हैं, तो इससे आपके रिश्ते में नयापन आता है। प्यार को एक्सप्रेस करने के तरीके बहुत आसान हैं, जैसे- पार्टनर को गले लगाना, चूम लेना, साथ चलते हुए हाथ पकड़ लेना, सरप्राइज गिफ्ट देना, प्यार से बांहों में भर लेना और उनके काम में मदद करना आदि I

आपसी गलतफहमी से बचें

आप किसी के साथ प्यार के रिश्ते में हैं, तो आपको उसकी इच्छाओं, अनिच्छाओं और भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा और गैर जरूरी अपेक्षाएं रखते हैं, तो ये गलत है। पार्टनर से बात करते समय आपको “चाहिए” शब्द के गलत इस्तेमाल से बचना चाहिए। जैसे- “तुम्हें मेरे लिए टाइम निकालना चाहिए”, “तुम्हें इतनी देर तक घर से बाहर नहीं रहना चाहिए”, “तुम्हारा फोन बिजी नहीं जाना चाहिए”… आदि। कुल मिलाकर आप अपने पार्टनर से रिक्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन अपेक्षा नहीं कर सकते हैं।

एक दूसरे की भावनाओं को समझो

हर किसी के जीवन में कुछ न कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिसे वो अपने सिवा किसी से नहीं शेयर करना चाहता है या उसके बारे में बात नहीं करना चाहता है। इसे दूसरे शब्दों में ‘पर्सनल स्पेस’ कह सकते हैं। तो कुल मिलाकर अपने पार्टनर के पर्सनल स्पेस का ख्याल रखें और वेवजह उसमें दखल न दें, वर्ना रिशअते पर बुरा असर पड़ सकता है। इससे आपके रिश्ते में भी दरार आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *