हम सब जानते हैं कि बॉलीवुड हर तरह की फिल्में बनाता है: रोमांटिक,थ्रिलर,कॉमेडी,हॉरर या सस्पेंस। प्रड्यूसर करोड़ों रुपए लगाकर यह फिल्में बनाते हैं। पर कई बार फिल्मों के निर्देशक छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं जो बाद में मजाक का कारण बन जाता है।
“भाग मिल्खा भाग” फिल्म को ही ले लीजिए। एक सीन में मोबाइल टावर नजर आ रहा है।

50 के दशक में मोबाइल टावर देखना मजाक का कारण बन गया। आइए ऐसे ही कुछ फिल्मों पर नजर डालते हैं। जिनकी छोटी-छोटी गलतियों के वजह से वह मजाक का कारण बन गई।

1.कभी खुशी कभी घम
करण जौहर की “कभी खुशी कभी गम” में भी ऐसी ही कुछ गलतियां है। एक सीन में दिखाया जाता है कि रितिक लेंबोर्गिनी में कॉलेज जा रहे हैं पर मर्सिडीज से उतरते हुए नजर आते हैं। “यू आर माय सोनिया” गाने मे भी पहले करीना लाल सैंडल्स में नजर आती है पर बाद में सैंडल का रंग और डिजाइन दोनों चेंज हो जाता है। यही नहीं, फिर करीना का स्कार्फ, कोट में बदल जाता है।

2.कृष 3
रितिक रोशन की कृष ने हिंदुस्तान को उनका पहला सुपर हीरो दिया। कृष 3 जैसे ब्लॉकबस्टर फिल्म में भी कुछ गलतियां नजर आई है। “रघुपति राघव” गाने में रितिक की शर्ट कभी फुल हो रही थी तो कभी हाफ जो कि दर्शकों में मजाक का कारण बन गया।

3.दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे
शाहरुख खान – काजोल की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे में भी गलतियां नजर आई है। ट्रेन वाले सीन में जब काजोल अपना सूटकेस पैक कर रही होती है तो फर्श पर कुछ नहीं होता। वही अगले पल शाहरुख खान काजोल की एक ड्रेस नीचे से निकालते हुए नजर आए। “तुझे देखा तो यह जाना सनम” गाने में काजोल पहले एक हरे मैदान में भागते हुए नजर आए। वहीं दूसरे पल वह सरसों के खेत में दिखती हैं।

4.क्वीन
कंगना राणावत की फिल्म “क्वीन” में एक सीन में कंगना पैरिस से जाते हुए नजर आई पर नीदरलैंड के लोकल व्हीकल को दिखाया गया है। फिर एक दूसरे सिम में जब कंगना दिल्ली से उड़ान भर्ती है तो प्लेन एअरबस A320 रहता है जो पहले एअरबस A330 था और बाद में एअरबस A380 दिखाया गया है।

5.हॉलीडे
अक्षय कुमार की फिल्म “हॉलीडे” में भी ऐसी गलतियां नजर आई है। एक ही सीन में कई बार अक्षय कुमार की हेयर स्टाइल बदल जाती है। वही एक सीन में दिखाया गया है कि अक्षय कुमार एक टेररिस्ट की उंगली काट देते हैं और अगले ही पल उस टेरेरिस्ट की सारी उंगलियां नजर आती हैं।

6.रेस
“रेस” जो की सैफ अली खान की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। एक सीन में फिल्म के लाइट इंस्ट्रूमेंट्स और कैमरा इक्विपमेंट्स फ्रेम में नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ एक सीन में कई बार गाड़ियों की अदला बदली हुई है। एक बार मर्सिडीज E320 दिखाना गया है और फिर वही गाड़ी मर्सिडीज़ E350 बन गई।

7.चेन्नई एक्सप्रेस
शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की ब्लॉकबस्टर फिल्म “चेन्नई एक्सप्रेस” में भी गलतियां उभर कर आई हैं। पहले दिखाया जाता है कि शाहरुख और दीपिका स्लीपर कोच में सफर कर रहे हैं पर बाद में उतरते वक्त वह जनरल डब्बे से बाहर आते हैं।

8.भाग मिल्खा भाग
फरहान अख्तर की फिल्म “भाग मिल्खा भाग” 50 के दशक को दिखाया गया है। जिसमें फरान “नन्ना मुन्ना” गाना गाते हुए नजर आते हैं पर वह गाना 1962 में जारी किया गया था। वही एक सीन में मोबाइल टावर दिखाया गया है जो कि 50 के दशक में था ही नहीं।

9.धूम 3
आमिर खान की स्टारर फिल्म धूम 3 जिसमें उन्होंने डबल रोल निभाया था। जहां एक सीन में यह दिखाया गया है कि बाइक मोटर बोट में तब्दील हो जाती है,जो कि यकीन करना बहुत मुश्किल है। वही एक सीन में आमिर खान बिना किसी नकाब के बिल्डिंग से नीचे उतरते हुए नजर आते हैं। पर वहां खड़े पुलिस ऑफिसर को उनका स्केच बनाने में दिक्कत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *