हर पति पत्‍नी एक दूसरे हर तरह की बात शेयर करते हैं चाहें समस्‍या कोई भी हो वो एक दूसरे से कभी नहीं छिपाते लेकिन हां ये बात भी काफी हद तक सही है कि हम सभी के जीवन में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हम किसी से भी साझा नहीं करते. अपने जीवनसाथी से भी नहीं.ये बात महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए समान रूप से लागू होती है.पत्नी और पति में विश्वास बहुत बड़ी चीज होती है. हर व्यक्ति अपनी पत्नी पर विश्वास करता है .और उसका सोंचना होता कि वह बिलकुल सही और सच्ची होती  है. लेकिन हम आपको बता दे कि फिर भी पत्नियाँ अपने पति से कोई न कोई बात छुपाती है.

पति-पत्नी  का रिश्ता भरोसे और प्‍यार पर टिका होता है

  पति-पत्नी का रिश्ता विश्‍वास भरा होता है वहीं सबसे ज्‍यादा इस रिश्‍ते में भरोसा होना बेहद जरूरी है . क्‍योंकि ये रिश्‍ता सिर्फ ऐसा है .जो सिर्फ भरोसे और प्‍यार पर टिका होता है.सभी रिश्‍तों से ये रिश्‍ता बेहद खास होता है. क्‍योंकि इसमें बहुत सी खट्टी-मीठी बाते भी होती हैं. झगड़ा भी होता है .और उससे ज्‍यादा विश्‍वास भी होता है. हमारे समाज में जैसा कि शुरू से ही देखा गया है कि पति-पत्नी दोनों एक दूसरे को बिना जाने अपना लेते हैं. और फिर सारी उम्र के लिए एक दूसरे को अपना लेते हैं.और जिंदगी के हर एक अच्छे बुरे लम्हे को साथ मिलकर जीते हैं.

कहा जाता है कि हर व्‍यक्ति का विवाह होने के बाद उसका जीवन काफी हद तक बदल जाता है. इसलिए जीवन में चाहे खुशियां हो या फिर मुश्किल भरे दिन, रिश्ते को हेल्दी व खुशनुमा रखना है . तो इसके लिए एक दूसरे का साथ देना बहुत जरूरी है. यही कारण है कि हमारे समाज में तो शादी करने की एक बड़ी वजह भी यही होती है. कि व्यक्ति किसी खास का साथ अपनी जिंदगी में जीवनभर चाहता है.

कौन सी बातें औरतें अपने पति से छुपाती है ?

महिलाओं की बात करें तो उनके लिए अक्सर कहा जाता है कि औरत के मन की बात समझ पाना बहुत मुश्किल है। कुछ ऐसी बातें हर महिला के जीवन में होती हैं. जिन्हें वो किसी के साथ शेयर करना पसंद नहीं करती है. लेकिन ये भी सच है कि वो जिन बातों को छिपाती हैं. उसमें किसी के अहित की भावना नहीं होती है.कई बातें तो ऐसी भी होती हैं जो वो अपने पति को भी बताना पसंद नहीं करती हैं.चाहे वह अपनी या अपने बच्चो की भलाई के लिये ही ऐसा करती हो. आज हम आपसे उस विषय के बारे में चर्चा करने जा रहे जो अक्सर औरते अपने पति से छुपाती है। तो आइए जानते हैं कौन सी है वो 2 बातें.

इसमें सबसे पहली बात ये है कि उसने अपना बचाया या छिपाया हुआ पैसा कहां रखा है. इस बारे में वो कभी किसी को नहीं बताती. अगर अपनी नौकरी या फिर अपने पति से छिपाए हुए पैसों को बचाती है तो उसे  छिपाकर रखती है. अक्‍सर महिलाएं अपने घर गृहस्‍थी में किचन से लेकर अलग से पैसा जमा करना व बांड पेपर तथा बैंक में पैसा जमा करने तक वह किसी भी कीमत पर अपने पति को नहीं बताती है. चाहे फिर वह अपने परिवार की भलाई के लिये ही क्यों न करती हो. वह अपने पास एक एक पाई बचाने का भरकस प्रयास करती है.

दूसरी बात तो ये है कि अगर आपके घर या परिवार में कभी भी कोई घरेलू समस्या आती है जैसे कि बच्चों तथा पति-पत्नी के बीच रिश्तों के बारे में तो वो कभी ये बातें किसी को नहीं बताती है .पति दिनभर ऑफिस में अपना दिमाग खपाया है और फिर घर आकर वो ये भी परेशानी उठाए ये सोचकर  महिला अपने पति को ज्यादा टेंशन ना देने के लिए नहीं बतातीं और टेंशन नहीं देती है. बच्चों की इन समस्याओं को महिला खुद ही निपटना पसंद करती हैं लेकिन अगर समस्या बड़ी होती है तो वे बताती भी हैं. और उन्हें बताना भी चाहिए वरना बच्चों पर बुरा असर ही पड़ता है.

इस प्रकार महिलाए किसी भी प्रकार से यह दोनों चीजे अपने पति से बहुत जल्दी शेयर नहीं करती है। तो पत्निया  प्रेम के रिश्ते को पुरुषो से ज्यादा अच्छी तरह समझती है. इसलिए आगे से अगर आपकी पत्नी आपसे कोई बता छुपाएं तो समझ लीजिये कि वो बात छुपाने की जरूर कोई वजह होगी. यानि अपनी पत्नी पर हमेशा विश्वास रखिये और उन्हें सम्मान दीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *