100 eggs of dinosaurs found in Argentina

धरती पर आज से करोड़ों साल पहले विशालकाय जीव डायनासोर राज करते थे लेकिन एक ऐस्‍टरॉइड की टक्‍कर के बाद ये जीव खत्‍म हो गए। अब लैट‍िन अमेरिकी देश आर्जेंटीना में डायनासोर के 100 से ज्‍यादा अंडे मिले हैं। ये प्राचीन अंडे आर्जेंटीना में डायनासोर के एक कब्रिस्‍तान से मिले हैं। इन अंडों से अब दुनिया में पहली बार डायनासोर के झुंड में रहने के व्‍यवहार के बारे में पता चलता है। इन अंडों में अभी भ्रूण बने हुए हैं।

इन अंडों के स्‍कैन से पता चला है कि ये सभी डायनासोर की एक ही प्रजाति से ताल्‍लुक रखते थे। इस प्रजाति का नाम Mussaurus patagonicus था। ये लंबी गर्दन वाले डायनासोर शाकाहारी होते थे। बताया जा रहा है कि यह डायनासोर का घोसला 19 करोड़ 30 लाख साल पुराना है और इसमें अभी 100 से ज्‍यादा अंडे मौजूद हैं। इन अंडों की मदद से अब जीवाश्‍म-विज्ञानी शुरुआती डायनासोर की प्रजातियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

आर्जेंटीना में मिले डायनासोर के 100 अंडे

चिकन के आकार के ये अंडे 8 से 30 के समूह में मिले हैं जिससे पता चलता है कि ये घोसलों में रहते थे और यह उनके बच्‍चे पैदा करने का साझा स्‍थल था। वैज्ञानिकों को डायनासोर के कंकाल भी मिले हैं। इन सभी सबूतों से पता चलता है कि डायनासोर झुंड में रहते थे।

शोधकर्ता डिआगो पोल ने कहा, ‘मैं इस स्‍थल पर एक सुंदर से डायनासोर के कंकाल के लिए गया था। हमें वहां पर 80 कंकाल और 100 से ज्‍यादा अंडे मिले हैं। इन अंडों में से कुछ के अंदर अभी भ्रूण बंद है।

ग्रीनलैंड में 2.5 अरब साल पुरानी रूबी में मिला प्राचीन जीवन का सुराग, वैज्ञानिक बोले- यह अद्वितीय केस इससे पहले वैज्ञानिक यह मानते थे कि डायनासोर ने झुंड में रहना काफी बाद में जूरासिक काल में शुरू किया लेकिन अब इस अभूतपूर्व साक्ष्‍य से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि वे पहले भी झुंड में रहते थे। अभी तक डायनासोर के करीब 15 करोड़ साल पहले तक झुंड में रहने का साक्ष्‍य मिला था। अब यह काल 19 करोड़ पहले चला गया है। यह ताजा खोज डायनासोर के झुंड में रहने का सबसे शुरुआती सबूत है। आर्जेंटीना में सबसे पहले वर्ष 1970 के दशक में डायनासोर के कंकाल मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *