हरियाणा से पशु प्रेमियों के लिए काफी दुखद समाचार बाहर आया है। सुल्तान जो सिर्फ हरियाणा में ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध था उसकी मृत्यु हो गई हार्ट अटैक से। सुल्तान हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी प्रसिद्ध था।

इसकी बोली करोड़ों में लगती थी। लेकिन सुल्तान के मालिक ने उसे खुद से दूर ना करने का फैसला किया। पर अब वह अपने मालिक से हमेशा के लिए दूर चला गया। सुल्तान का मालिक उसकी मौत के बाद काफी उदास है।

21 करोड़ की बोली लगी सुल्तान की


नरेश बेनीवाल के घर में शोक का माहौल है जब से 14 वर्ष के सुल्तान की मृत्यु हार्ट अटैक से हुई है। अफ्रीका के एक किसान ने सुल्तान पर 21 करोड़ की बोली लगाई थी। पर नरेश ने उसे बेचने से मना कर दिया।

नरेश सुल्तान को अपने परिवार का सदस्य मानता था और उसकी खूब देखभाल करता था। रिपोर्ट के मुताबिक सुल्तान एक करोड़ रुपए सालाना कमाई करता था। पर अब सुल्तान के जाने के बाद नरेश ने कहा कि उसका यह कर्ज हम जिंदगी भर नहीं चुका पाएंगे।

भारी मांग सुल्तान की सीमन की


सुल्तान की सीमन की भारी मांग थी। सिर्फ हरियाणा में ही नहीं बल्कि पूरे देश में सुल्तान सीमन की मांग थी। नरेश के मुताबिक सालाना लाखों रुपए सुल्तान के सीमन से आते थे। तीस हजारी सीमन डोज पूरे साल भर में सुल्तान देता था जिसकी कीमत ₹306 थी,जिससे लाखों रुपए आते थे। हिसार के रिसर्च सेंटर से भी आने वाले किसान सुल्तान की सीमन की मांग करते थे ताकि एक और सुल्तान बना सकें।

था काफी मह्सूर


सुल्तान हरियाणा के साथ-साथ पूरे देश में प्रसिद्ध था। सुल्तान जहां भी जाता वहां से चैंपियनशिप का खिताब लेकर वापस आता। 2013 में राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में हिसार, झज्जर और करनाल से राष्ट्रीय विजेता का खिताब भी अपने नाम कर चुका था, लेकिन भविष्य में लगने वाले पशु मेलों में उसकी भारी कमी खलेगी।

था शराब का शौकीन,पर स्ट्रिक्ट टाइट थी


6 फीट लंबा और 1.5 टन का सुल्तान अब हमारे बीच नहीं रहा। सुल्तान की डायट की बात करें तो 10 लीटर दूध,1.5 किलो सेब,20 किलो गाजर,10 किलो अनाज,10 किलो हरी पत्तियां। हर शाम सुल्तान का मालिक उसे व्हिस्की पिलाता था। उसकी व्हिस्की पीने की आदत की वजह से वह सोशल मीडिया पर मशहूर हुआ था। दो हजार रूपए प्रतिदिन सुल्तान के खाने पर खर्च होता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *