केंद्रीय कर्मियों को बड़ी ही बेसब्री से उस दिन का इंतजार है, जब उनकी सैलरी में बढ़ोतरी वाली खुशखबरी मिले.महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार 26 जून को डीए में इजाफे को लेकर बैठक करेगी .केंद्रीय कर्मचारियों को दो साल के DA का फायदा एक साथ मिल सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

 महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार 26 जून को डीए में इजाफे को लेकर बैठक करेगी, जिसके बाद आपकी सैलरी में करीब 32400 रुपये तक का इजाफा हो सकता है. बता दें सैलरी में यह इजाफा सातवें वेतन आयोग के तहत होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के पे-मैट्रिक्स की बात करें तो न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये है. इसमें 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है. ऐसे में सैलरी में सीधे तौर पर 2700 रुपये प्रति माह जुड़ने की उम्मीद है. मतलब सालाना 32400 रुपये DA के रूप में जुड़ जाएंगे. 

महंगाई भत्ते का ऐलान संभव

रिपोर्ट्स की मानें तो जून 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान भी जल्द हो सकता है. सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है. अगर ऐसा होता है तो 1 जुलाई को तीन किस्तों के भुगतान के बाद अगले छह महीने में 4 फीसदी का और भुगतान होगा. महंगाई भत्ता कुल 32 फीसदी पहुंच सकता है.

हर 6 महीने में रिवाइज होता है DA

केंद्र सरकार, केंद्रीय कर्मियों के DA को हर 6 महीने में रिवाइज करती है. इसका कैलकुलेशन कर्मी के बेसिक पे को आधार मानकर प्रतिशत में किया जाता है. ऐसे में महंगाई भत्ता अब बेसिक सैलरी का 28 फीसदी हो चुका है. जनवरी 2020 से ही इन तीनों किस्तों का भुगतान लंबित है. कोरोना महामारी के कारण पिछले साल केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक के लिए महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया था.

आपको बता दें कि जुलाई महीने में सरकार महंगाई भत्ते (DA) की तीन किस्तों का भुगतान कर सकती है. फिलहाल, DA 17 फीसदी है, जो बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा. महंगाई भत्ता बढ़ने से सीधे तौर पर सैलरी में इजाफा होगा.

साल की DA Hike एक साथ मिलने की उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मियों को 2 साल की दो साल की DA Hike एक साथ मिल सकती है. ऐसा होने पर उन्हें बंपर फायदा हो सकता है. बता दें कि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3 फीसदी बढ़ोतरी हुई. जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा है. इस तरह यह बढ़कर 17 से 28 फीसदी पर पहुंच गया है. अबतक इन तीनों ही किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है.

सीधे 32400 रुपये बढ़ सकती है सैलरी

पे-मैट्रिक्स के आधार पर बात करें तो केंद्रीय कर्मियों की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये है. इसमें 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है. ऐसे में सैलरी में सीधे तौर पर 2700 रुपये प्रति महीने जुड़ने की उम्मीद है. यानी कि 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में DA के रूप में न्यूनतम 32,400 रुपये सालाना जुड़ जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *