दिव्या भारती एक ऐसा नाम है को हमारे बीच ना होते हुए भी हमारे बीच है। 90 के दशक में एक समय आया था जब बॉलीवुड में कई नए चेहरे सामने आए थे और उनमें से ही एक था दिव्या भारती का चेहरा। दिव्या भारती उन अभिनेत्रियों में से थी जिन्होंने काफी कम उमर में उन ऊंचाइयों को हासिल कर लिया था जो बड़े बड़े अभिनेता वर्षो लगा कर करते है।

महज 16 साल की उम्र में दिव्या भारती ने एक तमिल फिल्म बॉबीली राजा में काम किया था और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। आज भी दिव्या भारती का गाना सात समुंदर गुनगुनाया जाता है। उसके बाद दिव्या भारती ने बॉलीवुड में शोला और शबनम, विश्वात्मा, दिल आसना है और दीवाना जैसी सफल फिल्मों में काम किया और लोगो के दिलो पर राज किया।

और महज 19 साल की उमर में दिव्या भारती ने आत्महत्या कर ली और अपने पीछे हजारों सवाल छोड़ गई। आज हम उन्हीं सवालों में से 6 सवालों के बारे में जानेंगे।

1. हत्या या आत्महत्या

5 अप्रैल 1993 की रात को दिव्या भारती ने पांच मंजिला इमारत से कूद कर खुद की जान ले ली। कहा जाता है की मुंबई के वर्सोवा इलाके में पांच मंजिला इमारत से गिरने की वजह से दिव्या भारती की मौत हुई। काफी लोग इसे आत्महत्या मानते है तो कुछ लोगो को इसमें कुछ षड्यंत्र नजर आता है। मुंबई पुलिस इस मामले के सबूत जुटाने में नाकाम रही इसीलिए 1998 में दिव्या भारती की फाइल को बंद कर दिया गया।

2. षड्यंत्र की कहानियां

इस पूरे मामले को हत्या मानने वाले लोग दिव्या भारती के होने वाले पति साजिद नडियावाला पर उंगली उठा रहे थे। और वही कुछ लोग इसे अंडरवर्ल्ड से भी जोड़ रहे थे। एक थ्योरी तो ये भी है की बॉलीवुड की इस लाइमलाइट ने दिव्या भारती को उनके माता पिता से दूर कर दिया था जिसके वजह से तनाव में आ कर दिव्या भारती ने आत्महत्या कर ली। खैर वजह चाहे जो भी हो लेकिन दिव्या भारती की मौत आज भी एक रहस्य ही है।

3. काली रात

ऐसा कहां जाता है की जिस रात दिव्या भारती की मौत हुई उसी दिन दिव्या ने वर्सोवा का फ्लैट खरीदा था। 3 बेडरूम के इस फ्लैट में दिव्या अपने भाई के साथ लंबे समय तक गप्पे मरती रही और वो अपनी डिजाइनर नीता लुल्ला और उनके पति से भी इसी फ्लैट पर मुलाकात करने वाली थी।

दिव्या भारती अपनी मौत से एक दिन पहले ही चेन्नई से एक फिल्म की शूटिंग करके वापिस आई थी और 5 अप्रैल को हैदराबाद में होने वाली फिल्म की शूटिंग को दिव्या भारती ने कैंसल कर दिया था। आश्चर्यजनक बात ये है की दिव्या भारती का यह फ्लैट उनके नाम से रजिस्टर नही था।

4. घटना से पहले

रिपोर्ट के अनुसार नीता लुल्ला अपने पति के साथ दिव्या के वर्सोवा वाले फ्लैट में रात 10 बजे मिलने आई थी और तीनों ड्राइंग रूम में बैठ कर बातों में मशगूल हो गए। इसी बीच दिव्या किचन में गई और नीता और उनके पति वीडियो देखने में मशगूल हो गए।

5. फ्लैट से गिरने के ठीक पहले

दिव्या भारती के ड्राइंग रूम से जुड़ी हुई एक बड़ी खिड़की थी जिसमे ग्रिल नही था। और नीचे गाड़ियों के पार्किंग की जगह थी। कहा जाता है की दिव्या किचन से आकर उस खिड़की पर बैठ गई और संतुलन बिगड़ने की वजह से वो नीचे गिर गई।

6. दिव्या के आखिरी पल

उतनी ऊंचाई से गिरने के बाद दिव्या लहूलुहान हो गई लेकिन उनकी नब्ज चल रही थी। जल्दी में उन्हें मुंबई के कपूर हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया और वहां पर उन्होंने आखिरी सांस ली।

आज भले ही दिव्या भारती हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी दी हुई बेहतरीन फिल्मों के जरिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *