बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी फिल्म इंडस्ट्री है जो हर समय सुर्ख़ियों में रहती है,इस इंडस्ट्री में लगभग सभी कलाकार अपने काम में खूब माहिर है और उन्होंने हर फिल्ड में भारत का नाम रोशन किया है,आज हम इस आर्टिकल के जरिए उन फ़िल्मी सितारों की बात करेंगे जिन्होंने शादी के बाद 2 या 2 से ज्यादा बच्चे किये है:

संजय दत्त

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है, संजय दत्त ने अपने जीवन में कई पारिवारिक जीवन में कई उतार चड़ाब का सामना किया है, अभी फिलहाल संजय दत्त अपने तीन बच्चों और तीसरी पत्नी मान्यता के साथ अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं, और इसके साथ ही साथ फिल्मों की शूटिंग भी कर रहे हैं।

संजय दत्त और पत्नी मान्यता के जुड़वा बच्चे हैं, संजय का पहला विवाह पत्नी ऋचा शर्मा से हुआ था और उनकी मौत 1996 में हुई थी, जिनसे संजय की एक बेटी भी हुई है ,जिनका नाम त्रिशाला दत्त है। ऋचा शर्मा की मृत्यु के बाद संजय दत्त ने 1998 में रिया के साथ दूसरी शादी की थी, लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई थी और साल 2005 में वह दोनों अलग हो गए।

संजय दत्त से तलाक हो जाने के बाद से रिया पिल्लई ने टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस के साथ शादी कर ली, इन दोनो की एक बेटी भी हुई , पर बाद में इन दोनों ने भी तलाक ले लिया, और 2008 को संजय ने मान्यता के साथ तीसरी शादी कर ली।

शत्रुघ्न सिन्हा

अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा 1969 में फिल्म साजन से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा वह ‘कालीचरण’, ‘विश्वनाथ’, ‘दोस्ताना’, ‘शान’, ‘क्रांति’, ‘नसीब’ और ‘काला पत्थर’ जैसी फिल्मों में भी अभिनय कर चुके है । शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय के अफेयर की खबरें भी काफी प्रचलित हुई थी। फिलम कालीचरण के बाद से अखबारों में रीना और शत्रु की प्रेम कहानी छपने लगी थी । पर वह कभी साथ ना हो सके, शत्रुघ्न जी के दो बेटे है लव और कुश, और एक बेटी है जो कि सोनाक्षी है।

अनिल कपूर

सुनिता के साथ अनिल कपूर का विवाह 19 मई 1984 को हुआ था। अनिल कपूर ने सुनीता से उस वक्त शादी की जब उनका फिल्मी करियर शुरू ही हुआ था। इतने लंबे समय के बाद भी सुनीता और अनिल ने आपस में काफी अच्छी बॉन्डिंग मेनटेन कर रखी हैं। वही दोनों के तीन कुल तीन बच्चे हैं सोनम कपूर,रिया कपूर और बेटा हर्षवर्धन कपूर।

 

धर्मेंद्र

धर्मेंद्र बॉलीवुड को ऐसा अकेला स्टार माना जाता हैं जिनके पास दो अलग-अलग परिवार हैं और तो और वह आपस में सामंजस्य से रहते है दरअसल धर्मेन्द्र, हेमा मालिनी से शादी करने से पूर्व प्रकाश कौर से शादी कर चुके थे । इस शादी दौरान धर्मेन्द्र के कुल चार बच्चे हुए, जिनके नाम सनी, बॉबी, विजेता और लल्ली (अजेता) है।

धर्मेन्द्र और हेमा-मालिनी की शादी के दौरान, हेमा मालिनी हिंदी फिल्मों की नंबर वन हीरोइन माना जाता था। धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी ने अपनी शादी से पहले लगभग दर्जन से भी अधिक फिल्मों में काम किया था। हेमा मालिनी और धर्मेन्द्र की दो बेटियां हुई, जिनका नाम ईशा और अहाना है।

शाहरुख खान

शाहरुख खान के परिवार में उनके तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम है शाहरुख खान अपने परिवार से खूब प्यार करते है उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर उनको करियर और पत्नी के बीच चुनाव करना पड़े तो वह फिल्में छोड़ कर, गौरी को चुनना पसंद करेगे. शाहरुख और गौरी ने 1991 में शादी की थी.

सैफ अली खान

सैफ अली खान ने अपनी पहली पत्‍नी एक्‍ट्रेस अमृता सिंह जो कि उनसे 12 साल बड़ी थीं, से तलाक लेने के बाद दूसरी पत्‍नी करीना सैफ से शादी की जो कि उनसे 10 साल छोटी हैं।

सैफ ने अमृता सिंह से 1991 में विवाह किया था और ठीक 13 साल बाद 2004 में वह दोनों एक दूसरे से अलग हो गए थे। अमृता सिंह और सैफ के दो बच्‍चे हुए, जिनका नाम सारा अली खान और इब्राहिम अली खान हैं। करीना की बात की जाय तो शादी के बाद करीना को 2 बच्चे हुवे है एक का नाम तैमूर अली खान है और दूसरे का नाम जहांगीर है ।

आमिर खान

आमिर खान की पहली पत्नी का नाम रीना है और उनका 2002 में ही तलाक हो गया था उनके दो बच्चे है जिनका नाम जुनैद और इरा है। रीना से तलाक लेने के बाद आमिर ने किरण राव से 2005 में शादी की थी, लेकिन अभी भी आमिर ने रीना के साथ दोस्ताना रिश्ते को कायम रखा है। किरण को आमिर से भी एक बेटा हुआ है जिसका नाम आजाद राव खान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *