लॉकडाउन के दौरान शुरू हुआ रामायण का प्रसारण कई मामलों में फायदेमंद रहा। रामायण ने कई लोगों को घरों में बांधे रखा, दूसरी तरफ जिन युवाओं ने पहले रामायण नहीं देखी या उन्हें इसकी याद नहीं वो भी अब इसे देख रहे हैं।

दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट होने वाली रामायण में रावण वध के बाद उत्तर रामायण शुरू हो चुकी है। उत्तर रामायण में सीता परित्याग, लव-कुश जन्म, अश्वमेघ यज्ञ आदि दिखाया जाएगा।

32 Years After The Original Release Of 'Uttar Ramayan', Here's What Luv And Kush Are Doing Now

उत्तर रामायण में लव-कुश  का किरदार निभाने वाले बाल कलाकार अब बड़े हो चुके हैं। उन्हें पहचानना मुश्किल हो गया है। हालांकि इनमें से एक ने एक्टिंग में अपना करियर बना लिया है, तो दूसरे ने लाइन ही चेंज कर ली।

लव का किरदार स्वप्निल जोशी (Swapnil Joshi) तो कुश का रोल मयूरेश क्षेत्रमाडे (Mayuresh Kshetramade) ने निभाया था। आइए जानते हैं कि ये दोनों आजकल कहां हैं और क्या कर रहे हैं?

लव यानी स्वप्निल जोशी (Swapnil Joshi)

ramayan luv kush actors mayuresh kshetramade and swapnil joshi

उत्तर रामायण में लव की भूमिका निभाने वाले स्वप्निल जोशी ने बाद में श्री कृष्णा में भगवान कृष्ण का दमदार किरदार निभाया था। वह मराठी फिल्म इंडस्ट्री के फेमस एक्टर हैं। इसके अलावा उन्होंने दुनियादारी और मुंबई-पुणे-मुंबई जैसी मूवी में मुख्य भूमिका निभाई है।

वह कॉमेडी सर्कस में भी लंबे समय तक नजर आए थे। इसके बाद 2019 में मोगरा फुलला मूवी में नजर आए, इसी साल उन्होंने नंबर 1 सीरियल ‘यारी’ में होस्टिंग की थी।

कुश यानी मयूरेश क्षेत्रमाडे (Mayuresh Kshetramade)

ramayan luv kush actors mayuresh kshetramade and swapnil joshi

मयूरेश क्षेत्रमाडे के बारे में इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है। लेकिन स्वप्निल ने कुछ समय पहले इंस्टाग्राम पर पोस्ट की एक फोटो में मयूरेश को भी टैग किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह फिलहाल विदेश में हैं और किसी कंपनी के सीईओ हैं।

यह भी जानकारी मिली है कि वह कार्पोरेट सेक्टर में काफी फेमस राइटर हैं। उन्होंने कुछ लोगों के साथ मिलकर ‘स्पाइट एंड डेवलपमेंट’  नामक बुक भी लिखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *