Amitabh Bachchan's fans will be able to buy these things related to him

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के NFT कलेक्शन की नीलामी 1 नवंबर से शुरू होगी।  Beyondlife.club पर होने वाली इस नीलामी में अमिताभ के चाहने वालों के लिए ऐसी कई सारी चीजें होंगी जो वो जरूर लेना चाहेंगे लेकिन उससे पहले ये जानते हैं कि NFT होता क्या है।

क्या होता है NFT?

NFT का मतलब Non fusible token. किसी अर्थव्यवस्था में फंजिबल एसेट उसे कहते हैं जिसका हाथों-हाथ लेन-देन हो सके, जैसे आपके पास 100-200 रुपये के नोट होते हैं ये नोट फंजिबल एसेट कहलाते हैं। इसके विपरीत नॉन-फंजिबल एसेट होते हैं, NFT का विनिमय या लेन-देन नहीं होता, इसलिए यह बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी से भी अलग होता है। इनकी मदद से डिजिटल जगत में किसी पेंटिंग, किसी पोस्टर, ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह खरीदा-बेचा जा सकता है, इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं जिन्हें NFT कहा जाता है। NFT को आप नए दौर की नीलामी की तरह समझ सकते हैं, कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT करके लोग पैसे कमाते हैं।

अमिताभ की आवाज में ‘मुधशाला’

हरिवंश राय बच्चन की ‘मधुशाला’ यूं तो अपने आप में अलग खुमार की कविता है लेकिन जब अमिताभ बच्चन की आवाज में इसे सुना जाए तो इसका असर थोड़ा अलग होता है। अमिताभ बच्चन अपने पिता हरिवंश राय बच्चन की इसी कविता को अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके इस NFT में नीलामी के लिए रखेंगे।

अमिताभ के NFT में मिलेगा ये

अमिताभ बच्चन के NFT में मधुशाला के अलावा उनके जीवन से जुड़े कुछ अनमोल पलों के किस्से भी नीलामी के लिए रखे जाएंगे। इसमें उनके कपड़े, गाने और पुरानी फिल्मों के हाथ से बचे पोस्टर शामिल हैं जिस पर अमिताभ बच्चन के हस्ताक्षर होंगे।

ऐसे खरीद सकेंगे अमिताभ से जुड़ी चीजें

अमिताभ बच्चन के NFT नीलामी की खास बात ये है कि इसमें एक विशेष ‘लूट बॉक्स’ बनाया गया है। 10 डॉलर (करीब 750 रुपये) के इस लूट बॉक्स के हर खरीदार को अमिताभ के NFT कलेक्शन में से एक आर्ट पीस निश्चित तौर पर मिलेगा। बाकी लोग Beyondlife.club की वेबसाइट पर जाकर इन NFT के लिए बोली लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *