हॉलीवुड के विख्यात निर्देशक James Cameron की फ़िल्म अवतार का सीक्वल Avatar 2 अगले साल रिलीज़ होने वाला है। Disney India ने मंगलवार को आने वाली कई फ़िल्मों का ऐलान किया, ये सभी फ़िल्में सिनेमाघरों में आने वाली हैं।

बता दें, 2009 में आयी साइंस फिक्शन फ़िल्म Avatar ने दुनियाभर में ज़बरदस्त लोकप्रियता हासिल की थी। James Cameron की इस फ़िल्म को एक ऐसे सिनेमा के तौर पर देखा गया, जो कथ्य और निर्माण की हदों को चुनौतियाँ देता है। फ़िल्म की कहानी पैंडोरा नाम के एक काल्पनिक ग्रह पर स्थापित की गयी थी, जहाँ पृथ्वी से गया एक महत्त्वाकांक्षी बिज़नेसमैन एक कीमती खनिज पदार्थ के लिए माइनिंग करवा रहा है और इस क्रम में वहाँ के निवासी विशालकाय नावियों के अस्तित्व, संस्कृति और समाज के लिए ख़तरा बन जाता है।

फिर मानव प्रजाति और नावियों के बीच जंग छिड़ती है, जिसकी अगुवाई लैब में बनाया गया एक नावी करता है। इस नावी का सम्बंध अपंग पूर्व मैरीन जैक सली से होता है। फ़िल्म में सैम वर्थिंगटन और ज़ोई सलदाना ने दोनों प्रमुख नावी किरदारों को आवाज़ दी थी। फ़िल्म स्टीफन लैंग ने मुख्य विलेन का रोल प्ले किया था। फ़िल्म ने दुनियाभर में कमाई का रिकॉर्ड कायम किया था। अवतार का सीक्वल अगले 16 दिसम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जाएगा।

इन फ़िल्मों की रिलीज़ का भी हुआ ऐलान

22 अक्टूबर से महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुलने वाले हैं। दर्ज़नों बॉलीवुड फ़िल्मों का अब तक ऐलान किया जा चुका है। 2022 की लगभग सभी प्रमुख तारीख़ें बुक हो चुकी हैं। बॉलीवुड फ़िल्मों के साथ हॉलीवुड फ़िल्म स्टूडियो भी सक्रिय हो गये हैं और फ़िल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज़ करने के लिए कमर कस रहे हैं। इसी क्रम में Disney India ने 2021 से 2022 तक रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों की तारीख़ की घोषणा कर दी है।

22 अक्टूबर से 31 दिसम्बर के बीच Disney India की 6 फ़िल्में आएंगी, जिनका निर्माण 20th सेंचुरी स्टूडियोज़, मारवल स्टूडियोज़ और वाल्ट डिज़्नी एनिमेशन स्टूडियोज़ ने किया है।

22 अक्टूबर-The last duel

29 अक्टूबर-Ron’ s Gone Wrong

5 नवम्बर-Eternals

26 नवम्बर-Encanto

10 दिसम्बर-West Side Story

24 दिसम्बर-The king’ s man

अब 2022 की बात करें तो फ़िलहाल 9 फ़िल्मों की रिलीज़ डेट घोषित की गयी हैं, जिनमें अवतार 2 भी शामिल है। इन फ़िल्मों का निर्माण 20th सेंचुरी स्टूडियो, डिज़्नी पिक्सर और मारवल स्टूडियो ने किया है।

11 फरवरी-Death on the Nile

25 मार्च-Doctor Strange: Multiverse of Madness

6 मई-Thor: Love and Thunder

17 जून-Lightyear

8 जुलाई-Black Panther: Wakanda Forever

7 अक्टूबर-Blade

11 नवम्बर-The marvels

16 दिसम्बर-Avatar 2

ये सभी फ़िल्में अंग्रेज़ी के साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज़ होंगी। कुछ फ़िल्मों के बॉलीवुड फ़िल्मों से क्लैश भी होंगे।

मसलन, दिवाली पर एटरनल्स का मुक़ाबला बॉलीवुड फ़िल्म सूर्यवंशी से होगा, जिसमें अक्षय कुमार और कटरीना कैफ़ लीड रोल में हैं। पिछले दिनों रिलीज़ हुई मारवल स्टूडियोज़ की Shang-Shi and the Legend of the Ten Rings ने महामारी के कारण लगी बंदिशों के बावजूद भारत में ठीकठाक कमाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *