पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच, आम इंसान को बस एक ही सहारा नजर आ रहा हैं। वो है इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ। पर इलेक्ट्रिल गाड़ियों की कीमत भी कुछ कम नहीं होती। ऐसे में मुंबई की एक इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चर कंपनी, दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने का दावा कर रही हैं, जिसे सिर्फ ₹10,000 डिपाजिट देकर खरीदा जा सकता हैं।

यह कार मुंबई की स्ट्रॉम मोटर्स कंपनी बना रही हैं, जिसने इसका नाम स्ट्रोम आर3 रखा है। ग्राहक इसकी प्री बुकिंग मात्र दस हजार रुपए में मुंबई, दिल्ली जैसे शहरों में करवा सकते हैं।

तीन पहियों के साथ युनीक हैं डिजाइन

यह गाड़ी आम कारों की तरह चार पहियों की नहीं बल्कि तीन ही पहियों की होगी। दावा यह भी किया जा रहा हैं, कि ये कार दुनिया की सबसे सस्ती कार होगी। इस कार में युनीक बात ये हैं, कि जहाँ आमतौर पर तीन पहिया गाड़ियों में, एक पहिया आगे की ओर और दो पीछे की ओर होते हैं; वहीं इस गाड़ी में दो पहिये आगे की ओर और एक पीछे की ओर होंगे।

सिंगल चार्ज में तय कर सकती हैं लम्बी दूरी

स्ट्रोम आर3 का खास फीचर यह हैं, कि ये सिंगल चार्ज में लम्बी दूरी तय कर सकती हैं। कंपनी के अनुसार, एक चार्ज में यह गाड़ी 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती हैं। मतलब, यह कार लंबे सफर के लिये भी पूरी तरह अनुकूल हैं। इसके अलावा कार में आपको लोकेशन व बेटरी की स्थिति का भी पता चलेगा। इस कार्य के लिये गाड़ी में 4G कनेक्टेड डायग्नोस्टिक इंजन को इंस्टाल किया गया हैं।

अभी कर सकते हैं बुकिंग

इस गाड़ी को खरीदने के लिये, आपको पहले से इसकी बुकिंग करवानी होगी। मैन्युफैक्चर कंपनी के अनुसार इस कार की बुकिंग अगले कुछ हफ्तों तक चालू रहेगी। इस दौरन शुरुआती ग्राहकों को कंपनी के तरफ से कई सुविधाएं भी दी जाएंगी। इसमें शुरुआती ग्राहकों को ₹50,000 तक के अपग्रेड का फायदा मिलेगा।

जिसके जरिये विक्रेता अपने पसंद के यानी कस्टमाइज कलर्स और कस्टमाइज ऑडियो सिसटम तक चुन सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक को 3 साल तक की मुफ्त सर्विस का फायदा भी मिल सकता हैं।

फिलहाल ये गाड़ी सिर्फ मुंबई और दिल्ली के विक्रेताओं के लिये उपलब्ध रहेगी। अन्य शहरों के लोगों को ये कार खरीदने के लिये अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

2022 में मिलेगी गाड़ी

अभी इस कार की बुकिंग करने वाले ग्राहकों को ये गाड़ी एक साल बाद, यानी 2022 तक इस्तमाल के लिये मिल जाएगी। खबरों के अनुसार, कंपनी को अपने इस नये कार्यक्रम में अभी तक काफी सफलता मिल चुकी हैं। कंपनी ने अब तक ₹7.5 करोड़ की बुकिंग कर ली हैं, जिसके लिये ये लगभग 165 युनिट्स के प्रोडक्शन की तैयारियों में हैं।

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच इस तरह का इनोवेशन, आम लोगों के लिये, एक अच्छे विकल्प के तौर पर दिखाई देता हैं। मुश्किलों के इस दौर में ऐसे ही शोध नई उमीद लेकर आते हैं।

15 thought on “पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच खरीदिये, मात्र दस हजार की यह तीन पहिया कार –”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *