मान्यता अनुसार जिस घर में काले चूहों की संख्या अधिक हो जाती है वहाँ किसी व्याधि के अचानक होने का अंदेशा रहता है.यह भी माना जाता है कि चूहे हमारे घर की शांति. समृद्धि को धीरे-धीरे कुतर कर खा जाते हैं.यह भी माना जाता है कि यदि घर में काले रंग के चूहे बहुत अधिक तादाद में दिन और रात भर घूमते रहते हो तो. समझ लीजिए कि किसी रोग या शत्रु का आक्रमण होने वाला है.

कहते हैं कि घर में चूहों ने होने से रोग या बीमारी फैलती है. चूहों के कारण संक्रमण फैलता है. चूहे जहां-जहाँ जाते हैं. जिस सामान पर बैठते हैं वहाँ बीमारियाँ भी छोड़ते जाते हैं. वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार चूहा नकारात्मक और अज्ञानी शक्तियों का प्रतीक माना जाता है.चूहों की मौजूदगी से घर में मौजूद लोगों की बुद्धि का भी विनाश होता है. यह बड़ा ही अजीब है कि चूहों का घर में होना अशुभ माना जाता है लेकिन छछूंदरें हैं तो वह शुभ है. कहते हैं कि जिस भवन में छछूंदरें घूमती हैं वहाँ लक्ष्मी की वृद्धि होती है.

चूहों को भगाने का तरीक़ा:

बाजारू तरीक़ा:

1. चूहों को कुछ लोग मारने के लिए ज़हर या गर्दन तोड़ने वाले फंदों का प्रयोग करते हैं. चूहा मारने वाला विष या गर्दन तोड़ने वाले पिंजरे हार्डवेयर की दुकान पर मिल जाते हैं. लेकिन चूहों को मारने उसके शव को यदि तुरंत न हटाया गया तो उसमें से बहुत बुरी दुर्गंध आती है जो हमारे फेंफड़े और घर में रखी खाद्य वस्तुओं के लिए हानिकारक होती है. विष या दवाओं में वारफरीन होता है जोकि मनुष्यों के लिए भी हानिकारक होता है अत: इसके लिए आपको बहुत सावधानी रखना होगी.

2. दूसरा तरीक़ा है. चूहों को पिंजरे में पकड़कर उन्हें दूर कही फेंककर आना. यह सबसे सरल तरीक़ा है.

3. तीसरा तरीक़ा है आप उन लोगों की मदद ले सकते हैं जो चूहे या घर में मौजूद जीव-जंतुओं को भगाने का काम करते हैं. वे अच्‍छे से साफ़ सफ़ाई करके चले जाएंगे.

घरेलू तरीक़ा:

उपरोक्त सभी उपायों से बेहतर है घरेलू उपाय यह कि पेपरमिंट का उपयोग करें. चूहे को भगाने के लिए घर के हर कोनों में रूई में पिपरमेंट को लेकर रख दें. क्योंकि चूहे इसकी गंध को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं.

1. पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें. यह गंध भी चूहे सहन नहीं कर पाते हैं और वहाँ से भाग जाते हैं.

2. लाल मिर्च के पाउडर को चूहें के आने जाने वाली जगह पर रख दें. तेज पत्ता भी चूहों को भगाने का सबसे अच्छा उपाय साबित होता है.

3. चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीक़ा है इंसानों के बाल. क्योंकि इससे चूहे दूर रहते हैं. दरअसल इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नज़दीक आने से ये काफ़ी डरते हैं. आप उनके बिल को बालों से भर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *