दोस्तों अभी बारिश का मौसम चल रहा है, इस मौसम में
आपने घर के कोनों में कॉकरोच को तो देखा ही होगा.
हमें इनको अनदेखा नहीं करना चाहिए. क्योंकि बाद में इनसे काफी दिक्कतें हो सकती हैं. घर में कॉकरोच हो तो इंसान सुकून से ना तो बैठ सकता है और ना ही सो सकता है. कॉकरोच से कई सारी बीमारियों के होने की आशंका भी बनी रहती हैं. ऐसे में परेशान होकर हमें इन्हें भगाने के लिए या इनसे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करने पड़ते हैं.

कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर लोग बाजारों से कीटनाशक दवाइयां खरीद कर उनका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनमें कई तरह के हानिकारक जहरीले पदार्थ मिले होते हैं. इसे किचन में छिड़कना कॉकरोच के साथ साथ आपके लिए भी हानिकारक हो सकता है. इसके अलावा हमारे बच्चे नासमझ होते हैं. इसलिए इन दवाइयों को उनसे दूर रखना ज्यादा बेहतर होगा. ऐसी स्थिति में आप घरेलू उपाय कर सकते हैं.

कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय

कॉकरोच को भगाने के लिए तेजपत्ते का उपयोग किया जाता है. इसकी महक इतनी तीखी होती है कि कॉकरोच टिक नहीं पाते हैं. दूसरा उपाय केरोसिन ऑयल की स्मेल बहुत स्ट्रांग होती है. कॉकरोच के लिए यह इस्माइल बहुत ही खतरनाक साबित होती है. इसलिए घरों के कोनों में इसका छिड़काव कर देना चाहिए .ताकि वहां पर कॉकरोच जमा ना हो. इसके अलावा खीरा हम भी कॉकरोच भगाने के लिए काफी मददगार साबित हुआ है. क्योंकि इनकी गंध से कॉकरोच भागने लगते हैं.

कॉकरोच को लौंग की स्मेल अच्छी नहीं लगती है .वे इससे दूर ही रहना पसंद करते हैं. ऐसे में आप फ्रिज, किचन, आलमिरा, रैक जैसी जगहों पर 4 से 5 लौंग रखकर कॉकरोचों को दूर रख सकते .आप चाहें तो कॉकरोच वाली जगहों पर बोरिक पाउडर का छिड़काव भी कर सकते हैं. इससे कॉकरोच भाग जाएंगे.

इसके अलावा आप घर में मौजूद आटा ,चीनी व बोरिक एसिड को बराबर मात्रा में मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बना ले . अब इनको ऐसे स्थान पर रख दें जहां पर कॉकरोच व अन्य कीड़े मकोड़े आते हैं. ऐसे में इन्हें खाकर कॉकरोच खत्म हो जाएंगे . बाद में मिश्रण की इन गोलियों को पालतू जानवरों से दूर कहीं फेंक दें.

कॉकरोच से होने वाली बीमारियां

कॉकरोच ज्यादातर गंदी जगह पर पनपते हैं. और इसी गंदगी को को हमारे भोजन में ले आते हैं.इसलिए उनसे कई तरह की बीमारियां होने की आशंका रहती है. इससे हमें उल्टी, पेट दर्द आदि समस्याएं हो सकती है. इसलिए हमें खाने की चीजों को हम से दूरी रखना चाहिए. या बंद बर्तनों में रखना चाहिए.कॉकरोच का मल एलर्जी पैदा करने वाला तत्व होता है, जिसकी वजह से अस्थमा का अटैक हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *