बहुत सारे युवाओं के मुंह से आपने यही सुना होगा की उनका सपना है की वह आईपीएस ऑफिसर बने। और यह सपना पूरा करने के लिए वह जी जान से मेहनत भी करते हैं। सिर्फ इसलिए की वह अपने सपने को पूरा कर अपने माता – पिता का नाम रोशन करे। लेकिन बहुत सारे युवा अपने इस सपने को बीच में ही छोड़ देते हैं। या फिर वो इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते है। बता दे की UPSC की परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं होता हैं। हर कोई इसके लिए बहुत मेहनत करते हैं लेकिन उनकी मेहनत रंग नहीं ला पाती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आईएएस यूपीएससी की परीक्षा के कुल तीन चरण होते है जिसमे लिखित और इंटरव्यू होता है। लिखित परीक्षा तो मेहनत करके लिख कर पास हो जाती है लेकिन जब बात आती है इंटरव्यू की तो यह कठिन हो जाता हैं। क्योकि इस इंटरव्यू ऐसे प्रश्न पूछ लिए जाते है जिनके बारे में कभी आपने सोचा भी न हो। बहुत ही पेचीदा सवाल जवाब किये जाते हैं। और ऐसे ही कुछ सवाल जवाब हम आपके लिए भी ले कर आए है।
सवाल : भारत का वह कौन सा राज्य है, जहा की लड़कियां सबसे ज्यादा लंबी होती हैं ?
जवाब : ऐसे तो सभी कैंडिडेट का जवाब पंजाब होता है। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार जम्मू-कश्मीर की महिलाएं सबसे ज्यादा लंबी पाई गईं। वहां की महिलाएं 154 सेमी से अधिक लंबी पाई गई हैं। दूसरे नंबर पर हरियाणा की महिलाएं और तीसरे नंबर पर पंजाब और राजस्थान की लड़कियाँ लंबी बताई गई हैं।

सवाल : वह कौन सी चीज़ है जो आग में नही जलती और पानी में नहीं डूबती ?
जवाब : बर्फ

सवाल : बुर्ज खलीफा के मालिक कौन हैं ?
जवाब : अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति एच एच शेख खलीफा बिन जायद बुर्ज खलीफा के मालिक हैं।

सवाल : वह कौन सी चीज़ है जो एक औरत सबको दे सकती है लेकिन अपने पति को नहीं दे सकती ?
जवाब : राखी

सवाल : अगर एक ट्रक ड्राइवर रॉन्ग साइड में जा रहा है, लेकिन फिर भी उसको पुलिस ने नहीं रोका, ऐसा क्यो ?
जवाब : क्योंकि वो ट्रक ड्राइवर ट्रक से नहीं बल्कि पैदल चल रहा था।

सवाल : कोर्ट में केस की पैरवी शुरू करने से पहले गीता पर हाथ रख कर कसम क्यों खिलाते है?
जवाब : हिंदू धर्म में गीता को सबसे सर्वश्रेष्ठ और पवित्र ग्रंथ मानते है। लेकिन ये सिर्फ फिल्मों में ही होता है। असल में किसी भी अदालत में ऐसा नहीं किया जाता है।

सवाल : वह कौन सा इंसान है जिसका कही कोई टिकट नही लगता ?
जवाब : नवजात शिशु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *