क्या आप जानते है हर साल देश के लाखों बच्चे IAS UPSC की परीक्षा दे कर अपनी किस्मत को आजमाते हैं। आपको लग रहा होगा इसमें कौन सी बड़ी बात हैं। लेकिन आपको बता दे की IAS UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। और हर किसी का सपना होता है की वह इस परीक्षा को पास कर आईएएस ऑफिसर बन जाए। लेकिन हर कोई इस परीक्षा को पास नहीं कर पता हैं। और यही कारण था की हमने आपको बोला लाखों बच्चे अपनी किस्मत आजमाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस परीक्षा के तीन चरण होते है जिसमे लिखित और इंटरव्यू होता हैं। लिखित चरण तो जैसे तैसे कड़ी मेहनत करके पास कर लिया जाता है लेकिन इसके इंटरव्यू को पास करना कठिन हो जाता हैं। क्योकि इस इंटरव्यू में कैंडिडेट को आउट ऑफ़ बॉक्स सोचना होता हैं। क्योकि इंटरव्यूअर आपसे जरुरी नहीं है सिर्फ प्रश्न ही पूछे। वह आपसे पहेली या फिर जोक भी पूछ लेता है और आपके दिमाग को घुमा देता है। चलिए आपको बताते है ऐसे ही कुछ घुमावदार प्रश्नों के जवाब।

सवाल : जैव ईंधन (Biofuel) द्वारा संचालित पहला व्यावसायिक वाणिज्यिक प्रक्षेपण कौन सा है?
जवाब : स्टारडस्ट 1.0 (Stardust 1.0) यूएस स्टेट मैने (US State Maine) द्वारा पहला व्यावसायिक लॉन्च है और पूरी तरह से जैव ईंधन (Biofuel) पर आधारित है.

सवाल : तलाक का मूल कारण क्या है?
जवाब : दुनिया में होने वाले हर तलाक का मूल कारण शादी है। अगर शादी होगी, तभी तलाक की नौबत आएगी।

सवाल : 2 बेटे और 2 पिता फिल्म देखने गए उनके पास 3 टिकिट हैं फिर भी सबने फिल्म देख ली कैसे?
जवाब : वो तीन लोग थे जिसमें दादा, पोता और बेटा शामिल थे। इसलिए तीनों ने 3 टिकिट पर फिल्म देख लीं।

सवाल : ताजमहल का निर्माण कब हुआ मुमताज के निधन से पहले या बाद में?
जवाब : मुमताज महल का निधन बुरहानपुर में 17 जून 1631 को बेटी गौहारा बेगम को जन्म देते वक्त हुआ था। उसके बाद मुमताज महल की याद में शाहजहां ने ताजमहल बनवाया जो 1634 में पूरा हुआ।

सवाल : Sinking fund क्या होता है
जवाब : Sinking fund सिंकिंग फण्ड एक तरह की निधि होती है जिसमें एक निर्धारित राशि जमा की जाती है जो भविष्य में कर्ज चुकाने के काम आ सके।

सवाल : दुनिया के ऐसे आविष्कारकों की सूची बताइए जिनकी डेथ उन्हीं के आविष्कार से हुई थी
जवाब : सिल्वेस्टर एच. रोपर , फ्रांज रेइकलट ,केरल सोसेक ,होरेस लॉसन हनीली ,मैरी क्यूरी ,हेनरी स्मोलींस्की ,सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी

सवाल : पृथ्वी पर सबसे गहरा स्थल कौन सा है?
जवाब : मृत सागर या डेड सी।

सवाल: अरोग्य सेतु एप किस कंपनी ने बनाया है ?
जवाब : अरोग्य सेतु भारतीय Covid 19 ट्रैकिंग मोबाइल एप्लीकेशन है जो राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा बनाया गया है।

सवाल : हवा हमे दिखाई क्यों नहीं देती ?
जवाब : हवा में मूल रूप से नाइट्रोजन और ओक्सीजन मौजूद होती है ये पारदर्शी गैस हैं और जब इनपर प्रकाश की किरणें पड़ती हैं तो वो प्रतिबिम्बित नहीं होती है जिसके कारण हवा हमें दिखाई नहीं देती।

सवाल : एक औरत सबको यह चीज दे सकती है लेकिन अपने पति को नहीं दे सकती?
जवाब : राखी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *