घर की दीवारों पर छिपकली को देखकर कई लोग परेशान हो जाते हैं। बार-बार भगाने के बावजूद छिपकली वापस घर में चले आते हैं। इन्हें देखकर अक्सर इस बात का डर रहता है कहीं ये खाने या फिर शरीर पर न गिर जाए। बता दें कि मार्केट में छिपकली भगाने के लिए कई ऐसे विषैले प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिससे छिपकली मर जाती हैं।

लेकिन इसके बाद मरी हुईं छिपकलियों का बाहर फेंकना मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही ये विषैले प्रोडक्ट घर में बच्चों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। घर में छिपकली को मारने के बजाय उन्हें बाहर भगाना बेहतर तरीका है। ऐसे में घर में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों की मदद से आप छिपकली को आसानी से भगा सकते हैं।

घर से छिपकली भगाने के उपाय

नेफ्थलीन गोलियां काफी काम की चीज हैं, इसे हम वार्डरोब, वॉशवेसिन आदि के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बता दें कि यह एक अच्छी कीटनाशक होती हैं, इसके इस्तेमाल से आप आसानी से छिपकली भगा सकते हैं।

छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब इन गोलियों को वहां रख दें, जहां छिपकली अधिक आती हैं, इन गोलियों की मदद से छिपकलियां भाग जाएंगी।

छिपकली मोर के पंख से काफी डरती हैं। ऐसे में आप उन्हें भगाने के लिए दीवार पर या फिर किसी गुलदस्ते में मोर के पंक रख सकते हैं। इसे देखते ही छिपकलियां भाग जाएंगी।

प्‍याज सल्फर का प्रमुख स्त्रोत है, इससे निकलने वाले दुर्गंध को छिपकली बर्दाश्त नहीं कर पाती है। इसे देखकर तुरंत भाग खड़ी होती हैं। ऐसे में छिपकली को भगाने के लिए प्याज को काटकर उसे धागे में बांधकर लटका दें।

काली मिर्च का पाउडर में पानी मिला लें और इस पानी को कमरों और किचन आदि जगहों पर छिड़क दें। काली मिर्च के गंध को छिपकली बर्दाश्त नहीं कर पाएंगी। ऐसे में उनके पास भागने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा।

अगर घर में छिपकली हैं और आपको काफी डर लग रहा है तो तत्काल उसे भगाने के लिए आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी छिड़कने से छिपकलियां भाग जाती हैं, ऐसे कई दिन लगातार करने से वो घर से भाग जाएंगी।

प्याज का रस और लहसून के रस को मिला दें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को पानी बॉटल में भरे लें और जहां भी छिपकलियां आती हैं, वहां छिड़क दें। इससे छिपकलियां भाग जाएगी, अगर आप चाहे तो लहसून की कली भी रख सकते हैं।

मोर के पंक के अलावा अंडे के छिलके से भी छिपकलियां काफी डरती हैं। छिपकलियों को भगाने के लिए अंडे के छिलके को इकट्ठा कर लें और उसे तीन-चार सप्ताह में बदलते रहें। इस तरह छिपकलियां घर से भाग जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *