घर में कॉकरोच (Cockroaches) का होना किसी को पसंद नहीं होता क्योंकि ये ना केवल कई बीमारियों को लेकर आते हैं. गंदगी भी बहुत फैलाते हैं. जानिए कैसे इन्‍हें घर से दूर (How to get rid of cockroaches) रखें.

गर्मी (Summer) आते ही घरों में कॉकरोचों (Cockroaches) की संख्या बढ़ जाती है. यह सबसे ज़्यादा किचन (Kitchen) . बाथरूम और स्टोर रूम में पनपते हैं. हालांकि कई लोग इनका घर से सफाया करने के लिए कई तरह के उपाय अजमाते हैं जिनमें से कुछ का असर होता है और कुछ तो बिलकुल ही बेअसर हो जाते हैं. आजकल तो इन्हें भगाने के लिए बाज़ार में भी बहुत-सी चीजें मिलती है. लेकिन इन केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं.

खासतौर पर जिन घरों में छोटे बच्चे हों या पेट्स हों. उन्हें तो ये चीजें बहुत सोच समझकर प्रयोग में लानी चाहिए. ऐसे में इन केमिकल्स वाली चीजों की जगह अगर घरेलू नुस्खों को अपनाकर कॉकरोचों से छुटकारा मिल जाए तो इससे बेहतर और क्‍या होगा. आइए जानते हैं इन्‍हें घर से दूर रखने के लिए क्‍या किया जा सकता है.

केरोसिन ऑयल

केरोसिन ऑयल की स्ट्रांग स्मेल कॉकरोचों को भगाने में काफ़ी कारगर हो सकता है. इसके लिए आप घर की सफ़ाई के समय पानी में केरोसिन ऑयल डालकर पोछा मार सकते हैं. यही नहीं. जिन जगहों पर आपका हाथ नहीं पहुँच रहा हो उन जगहों पर आप केरोसिन ऑयल का स्‍प्रे कर सकते हैं. ऐसा करने पर घर से कॉकरोच दूर भाग जाते हैं और उन जगहों पर दुबारा अंडे नहीं देते.

तेजपत्ता का प्रयोग

तेजपत्ते की महक बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. इसकी महक कॉकरोच भगाने के लिए काफ़ी है. घर के जिस कोने में भी कॉकरोच हैं वहाँ तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को अच्छे से मसलकर बिखेर दें. ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. समय-समय पर आप वहाँ से तेजपत्तियों को बदलते रहें. जिससे कॉकरोच इन जगहों से हमेशा के लिए दूर रहें.

लौंग का प्रयोग

आमतौर पर लौंग का इस्तेमाल खाने के जायके के तौर पर किया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल आप घर से कॉकरोच भगाने के लिए भी कर सकते हैं. लौंग की ख़ुशबू कॉकरोच को पसंद नहीं होती. जिस वज़ह से वे इससे दूर रहते हैं. इसलिए आप अपने फ्रिज. किचन आलमीरा. रैक आदि में 4 से 5 लौंग को रखें. इन जगहों पर कॉकरोच नहीं आएंगे.

बोरिक एसिड. आटा और चीनी का मिश्रण

बोरिक एसिड. आटा और चीनी समान मात्रा में लेकर गूंद लें और गोली बना ले. इसे आप ड्रॉर. अलमारी. रैक. फ्रिज आदि के नीचे रखें. चीनी और आटा खाने के लालच में कॉकरोच वहाँ आएंगे और इसमें मिले बोरिक एसिड खानकर मर जाएंगे. लेकिन इनके प्रयोग के समय भी विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है. घर में अगर बच्‍चे या जानवर हैं तो उनकी पहुँच से इन्‍हें दूर रखें.

दरार हो तो उन्‍हें भरें

अगर आपके किचन में सिंक. टेबल. फर्नीचर आदि में दरार हों तो उन्‍हें वाइट सिमेंट या एमसील की मदद से तुरंत भर दें. इन जगहों पर कॉकरोज छिपते हैं और अंडा देते हैं.

बोरिक पाउडर

घर में जिन जगहों पर कॉकरोच ने अपना ढेरा जमा रखा है वहाँ बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें. निश्चित रूप से वहाँ से कॉकरोच भाग जाएंगे और दुबारा घर नहीं बनाएंगे. लेकिन जिस कमरे में इसका प्रयोग किया गया हो उस कमरे का दरवाज़ा बंद रखें. ऐसे करने से बच्‍चे या पालतू जानवर यहाँ नहीं आ सकेंगे. इस लेख में दी गई जानकारियाँ और सूचनाएँ सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *