रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। अब ट्रेनों में उनको ताजा और गर्म खाना मिलेगा। रेलवे ने इस संबंध में बड़ा फैसला किया है। यात्रियों की मांग पर ध्‍यान देते हुए रेलवे ने अब ट्रेनों में पैकिंग वाले खाने की जगह अब गर्म खाना मिलेगा। रेलयात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। अब उनको ट्रेनों में गर्म और ताजा खाना मिलेगा। भारतीय रेलवे ने अब यात्रियों को गर्म खाना परोसने का फैसला किया है। कोरोना काल में पैकिंग वाला
(रेडी टू ईट-आरटीई) खाना परोसा जा रहा था। खाने को लेकर रेलवे ने सर्वे किया, तो करीब 18 लाख यात्री गर्म और ताजा खाने की मांग करने लगे। रेलवे में रोजाना 23 से 26 लाख यात्री टिकट बुक करवाकर यात्रा कर रहे हैं। इन में से सात से दस प्रतिशत यात्री पैकिंग वाले खाने की आपत्ति नहीं उठाते, जबकि 40 से 70 प्रतिशत यात्री गर्म खाने को प्राथमिकता देते हैं।

कोरोना के कारण मिल रहा पैकिंग फूड
इसके अलावा पैकिंग वाला खाना यात्रियों को जेब पर भारी पड़ रहा था। यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि अब यात्रियों को गर्म खाना परोसा जाएगा। इस संबंध में रेल मंत्रालय ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के सीएमडी को लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले 23 फरवरी 2021 को खाना परोसने को लेकर जारी किए गए आदेश भी वापस ले लिए गए हैं।

रोजाना 26 लाख टिकट बुक, लाखों शिकायत खाना संबंधी
बता दें कि कोरोना काल में रेलवे ने ट्रेनों को स्पेशल का दर्जा देकर पटरी पर उतार दिया था। इस दौरान ट्रेनों में पैंट्री कार बंद कर दी थी। लेकिन जब पैंट्री कार शुरु की गई तो वो नए नियमों से लैस थी। पैंट्री में अब लोगों को डिब्बा बंद खाना परोसा जा रहा था। ये खाना बिल्कुल भी गरम नहीं होता था। और तो और इस खाने के लिए पैसेंजर्स को मोटी कीमत चुकानी पड़ती थी। लेकिन अब जब लोगों ने गरम खाने की मांग की तो रेलवे ने कोरोना के समय बनाए गए नियमों को शिथिल करने का काम शुरु कर दिया है। रेलवे एक बार फिर से शताब्दी और राजधानी ट्रेन में यात्रियों के लिए गरम खाना परोसने का इंतजाम कर रहा है।

राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में मिलेगा खाना
आपको बता दें कि शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकट में ही खाने का चार्ज जोड़ दिया जाता है। फिर भी इन ट्रेनों में भी पैकिंग वाला खाना दिया जा रहा था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे ने अपने संदेश में सभी ठेकेदारों को कहा है कि वो पैंट्री कार में अपनी तैयारियों को पूरा कर लें। इस संबंध में शुक्रवार को मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। माना जा रहा है कि आइआरसीटीसी कांट्रेक्टरों को जल्द ही आदेश जारी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *