बगल की दुर्गंध किसे अच्छी लगती है. यह हमें और चिंतित कर देती है जब हम और लोगों के साथ होते हैं. तन की दुर्गन्‍ध से आपके व्‍‍यक्तित्‍व पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यह ऐसी समस्‍या है जिससे न चाहते हुए भी लोग आपसे दूर भागने लगते हैं. यदि आप भी अंडरआर्म की गंध को दूर भगाना चाहते हैं तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं.

इससे पहले कि हम बगल की दुर्गंध से छुटकारा पाने के तरीकों पर चर्चा शुरू करें. हमें ये जानना होगा कि शरीर से यह गंध आती क्यों है. जब हम चिंता में होते हैं तब हमें ज़्यादा पसीना आता है. इस दौरान शरीर एक तरह का हार्मोन मुक्त करता है. जो कि आपके कपडे़ के साथ मिल कर पसीने में बदबू पैदा करता है. असल में. हमारी बगल में पसीने की ग्रंथियों की संख्या अधिक होती है और इन क्षेत्रों में अधिक पसीना आता है. बैक्‍टीरिया जब पसीने के संपर्क में आते हैं. तब बदबू पैदा होती है.

बगल की बदबू का इलाज़ है बेकिंग सोडा

अंडरआर्म की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्‍तेमाल करें. बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक और कोमल घटक है. मकई के आटे और बेकिंग सोडा को मिक्स करें और इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म क्षेत्र पर लगाएँ. यह आपकी त्वचा को सूखा रखने में मदद करता है जिससे आपको बगल के पसीने और बदबू से छुटकारा मिलता है. कहीं भी बाहर जाने से पहले इस उपाय का उपयोग करें.

बगल की दुर्गंध से छुटकारा दिलाएगा सेब का सिरका

सेब का सिरका एक और घटक है. जो कि बगल की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद करता है. आप इसे सीधे उपयोग कर सकते हैं या एक कटोरी में थोड़ा-सा पानी डालें. उसमें कुछ बूँदें नींबू के रस की और थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाएँ. अच्छी तरह से मिक्स करके इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें. नहाने के बाद. कपड़े पहनने से पहले. बगल क्षेत्र पर इस मिश्रण को छिड़कें. यह बैक्टीरिया को दूर रखेगा. आप इसे जब चाहें. दोबारा लगा लें.

अंडरआर्म की बदबू को दूर करें नींबू से

अगर आप तन की बदबू से परेशान हैं तो नींबू का इस्‍तेमाल करें. क्योंकि यह त्वचा के पीएच स्तर का संतुलन बनाए रखता है. आप नींबू का एक टुकड़ा 10-15 के लिए अपने अंडरआर्म क्षेत्र पर रखें. यह दिन भर के लिए एक ताज़ा ख़ुशबू प्रदान करेगा.

अंडरआर्म की गंध से छुटकारा पाएँ हाइड्रोजन पेरोक्साइड से

हाइड्रोजन पेरोक्साइड अंडरआर्म की गंध से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीक़ा है. एक कटोरी में थोड़ा-सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें और उसमें सादे पानी या गुलाब जल की कुछ बूँदें मिलाएँ. दोनों को अच्छी तरह से मिलाएँ और फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें. आप नहाने के बाद अपनी अंडरआर्म पर इसे छिड़कें.

बगल की गंध को भगाएँ फिटकिरी से

अपनी बगल पर फिटकिरी रगड़ने से शरीर की गंध समाप्त हो जाती है. फिटकरी का उपयोग करने से पहले इसको कुछ सेकंड के लिए पानी में भिगो कर रखें.

बगल की दुर्गन्ध का उपाय है अच्छा आहार

आप किस प्रकार का आहार ले रहे हैं. उसके बारे में आपको विचारशील होना चाहिए. जब आप एक मसाले. प्याज या लहसुन से भरा आहार लेते हैं. वह आपकी त्वचा के छिद्रों के माध्यम से बाहर आता है और यह गंध आपके शरीर में 48 घंटे तक रह सकती है. (और पढ़ें-लहसुन के फायदे)

दूसरी ओर. ताज़ा फल और सब्ज़ियाँ. आपके शरीर को ताज़ा रखने और अच्छी महक देने में मददगार हो सकता है.

अंडरआर्म की बदबू करने के लिए रहें हाइड्रेटेड

बहुत पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. बल्कि यह आपके शरीर को मॉइस्चराइज़ भी रखता है. यह एक लंबे समय के लिए आपके शरीर से बदबू को दूर रखने में भी मदद करता है.

बगल की बदबू ख़त्म करने के लिए बंद करें शेविंग

बगल क्षेत्र में शेविंग करना आमतौर पर समस्याएँ पैदा करता है क्योंकि यहाँ त्वचा काफ़ी संवेदनशील होती है. जब आप यहाँ पर शेविंग क्रीम या लोमनाशक क्रीम लगाते हैं. तब यह त्वचा में जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा. जब आप एक रेज़र का उपयोग करते हैं. तब यह जलन को और भड़का सकता है जिससे बैक्टीरिया और कीटाणुओं का विकास होता है और ये बैक्टीरिया बगल की बदबू का कारण बनते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *