एटीएम कार्ड के जरिये होने वाले फ्रॉडों को खत्म करने
और डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए बैंकों के द्वारा एक नई व्यवस्था शुरू की है। उसके अंतर्गत अब खाताधारक इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन करके कार्डलेस कैश प्राप्त कर सकेंगे।

क्या है बैंकों की नई योजना

बैंकों के द्वारा डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के साथ ही एटीएम कार्ड के जरिये होने वाले फ्रॉडों को खत्म करने की दिशा में नया कदम उठाया है। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि ग्राहक मोबाइल या इंटरनेट बैंकिंग करता हो। नई व्यवस्था के तहत खाताधारक को इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग पर लॉगइन करना होगा। ऐसे में अब आपको अपने कार्ड को घर पर भूल जाने अफसोस नहीं होगा।, लेकिन अब आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं।

क्या करना होगा इसके लिए

ऐसा कैसे हो सकता है कि बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसा निकल जाए, लेकिन ये संभव हो चुका है। बिना एटीएम के पैसा निकाला जा सकता है। इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक में खुद को  रजिस्टर कराना होगा। 

 यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा, वहीं रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको  बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल करने का विकल्प भी मिला हुआ है। एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद  यूजर को 4 अंकों का एक एमपिन (मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर) मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा।

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें

एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी। यूजर्स को इसके लिए एसएमएस ऑप्शन भी दिया गया है। इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा।

मिलेगी एटीएम जैसी सुविधा

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे। वहीं, इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा।

कैसे निकालेंगे पैसा

रजिस्ट्रेशन और एमपिन मिलने के बाद सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड की गई मोबाइल एप्लीकेशन खोलें। फिर उसके बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे क्लिक करने से पहले जितना पैसा निकालना चाहते हैं वो डालें। सब्मिट करते ही बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक अस्थायी पासवर्ड भेजेगा। इस पासवर्ड की मदद से आपको एप्लीकेशन में जाकर दूसरा पासवर्ड भी जनरेट करना होगा। आप एटीएम मशीन स्क्रिन पर दिए जाने वाले कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन को चुनें। इसके बाद आप मांगे गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर, एमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से जनरेट किया पासवर्ड डालें। इन चारों के मैच करने पर आपके द्वारा मांगा गया एमाउंट एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप थर्ड पार्टी को भी पैसा भेज सकेंगे।

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद  आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू  मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे, वहीं इंटरबैंक मोबाइल  पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *