आप सभी जानते हैं कि आयकर विभाग ने इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट को 1 से 6 जून तक के लिए बंद कर दिया है। क्योंकि 7 जून को आयकर विभाग अपना नया पोर्टल लांच कर रहा है I यह नया पोर्टल पहले से अधिक यूजर फ्रेंडली होगा। इससे आईटीआर फाइल करना और आसान हो जाएगा और साथ ही रिफंड भी जल्दी आएगा। आइए जानते इनकम
टैक्स की ई-फाइलिंग का नया पोर्टल के बारे में।

क्या है नए पोर्टल का उद्देश्य ?


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया आसान बना रहा है। बता दें कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य कर दाताओं को सुविधाजनक, निर्बाध अनुभव उपलब्ध कराना है I इसी कड़ी में वह नया पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है।

ये नया पोर्टल पहले से अधिक यूजर फ्रेंडली होगा।इससे आईटीआर फाइल करना और आसान हो जाएगा और साथ ही रिफंड भी जल्दी आएगा।

मोबाइल से कर सकेंगे ITR फाइल

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल से आप मोबाइल पर भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। आयकर विभाग ने कहा है कि इस नए पोर्टल में एक नया मोबाईल एप भी होगा जिस पोर्टल पर करदाताओं को उपयोगकर्ता मैन्युअल और वीडियो क्लिप के जरिये हर कदम पर दिशा-निर्देश सुलभ होगा।

आयकर विभाग के अनुसार इसे मोबाईल के जरिये इस्तेमाल करना आसान होगा। इस पर पहले से भरे आयकर विवरण आईटीआर आयकर फॉर्म और सरल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। विभाग ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आयकर विभाग 7 जून 2021 को एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल http://incometax.gov.in शुरू करेगा। यह पोर्टल वर्तमान http://incometaxindiaefiling.gov.in की जगह लेगा।

क्या सुविधाएं मिलेगी नई वेबसाइट में ?

नई वेबसाइट अधिक यूजर फ्रेंडली होगी, जिससे आईटीआर फाइल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्दी मिलेगा।

सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखेंगे, ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। यानी इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्थितियों के लिए आईटीआर के लिए तैयारी करने का सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें करदाताओं को असिस्ट करने की सुविधा भी होगी और प्री-फाइलिंग का विकल्प भी मिलेगा, ताकि कम से कम डेटा एंट्री करनी पड़े।

नए पोर्टल में एक नया टैक्स पेमेंट सिस्टम लाया जाएगा, जिसमें भुगतान के कई विकल्प होंगे, जैसे नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि।

डेस्कटॉप पोर्टल की सभी जरूरी सुविधाएं मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *