इरफान खान के नाम से आखिर कौन वाकिफ नहीं है। इरफान खान आज हम सब के बीच मौजूद ना होते हुए भी अपने अभिनय से अपनी पहचान हम सब के अंदर छोड़ गए है। इरफान खान एक बहुत ही सफल और मंझे हुए अभिनेता थे।

इरफान खान ने अपने 30 से भी ज्यादा साल के बॉलीवुड के सफर में अनगिनत हिट फिल्में की है। इरफान खान को एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, एक एशियाई फिल्म पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

2011 में इरफान को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। और 2021 में, उन्हें मरणोपरांत फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इरफान खान ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत 1998 में की थी। इरफान ने 1998 में सलाम बॉम्बे फिल्म में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। और इस फिल्म के बाद उन्होंने वर्षों तक फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष किया। इरफान खान ने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान की कुछ छात्र फिल्मों में भी अभिनय किया। हालाँकि साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ ने उन्हें इंडस्ट्री में सफलता दिलाई थी।

कितनी संपत्ति के मालिक थे इरफान खान

29 अप्रैल 2020 को इरफान का निधन हुआ था। और इससे पहले इरफान खान कुल 360 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे। उनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से आता था। इरफान खान अपनी एक्टिंग फीस के अलावा अपनी फिल्मों से होने वाले प्रॉफिट में भी हिस्सा लेते थे।

इरफान खान ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए अच्छी खासी रकम लेते थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अभिनेता प्रति एंडोर्समेंट 4 से 5 करोड़ तक की फीस लेते थे।

इरफान खान का घर और कार कलेक्शन

इरफान खान का मुंबई के जुहू में एक अपार्टमेंट फ्लैट है। इसके आलावा अभिनेता इरफान खान देश भर में कई रियल एस्टेट संपत्तियों के भी मालिक भी थे। इरफान खान को लग्जरी कारों के बहुत शौक था। उनके कार कलेक्शन में टोयोटा सेलिका, बीएमडब्ल्यू, मासेराती क्वाट्रोपोर्टे और एक ऑडी थी।

इरफान खान का परिवार

23 फरवरी 1995 को इरफान खान ने लेखक और कलिग एनएसडी ग्रेजुएट सुतापा सिकदर से शादी की थी। उनके दो बेटे है, जिनका नाम बाबिल और अयान हैं।

मार्च 2018 में इरफान खान ने एक ट्वीट द्वारा खुलासा किया था की उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हैं। उन्होंने यूके में एक साल तक इलाज कराया था और फरवरी 2019 में वापिस इंडिया लौट आए थे।

इरफान को 28 अप्रैल 2020 को कोलन इन्फेक्शन के इलाज के लिए मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालाँकि अगले ही दिन इन्फेक्शन के कारण उनकी मृत्यु हो गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *