दोस्तों आपको पता हैं की अभी covid का टीकाकरण चल रहा हैं। देश में जिनकी उम्र 45 से ऊपर हैं वो लोग अभी टीका लगवा रहे हैं। अभी कोविड-19 का तीसरा चरण 1 मई से स्टार्ट होने वाला हैं। सुचना के अनुसार इस चरण में 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के सभी लोगो को टीका लगेगा। अभी बहुत सारे लोगो के मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे हैं। जैसा की सरकार एवम एक्सपर्ट्स के हिसाब से कोविड टिके के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। हम भी इस बात से पूरी तरह सहमत हैं। सभी लोगो को कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए।

कुछ लोगो के मन में ये सवाल रहता हैं की कोरोना का टिक्का लगाने के बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाने में कोई तकलीफ तो नहीं आएगी या सुरक्षित हैं या नहीं ?

हमने कुछ डॉक्टर्स से और विशेषज्ञों से बात की और हम उनके विचार आप तक इस पोस्ट के मद्धम से लाये हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार

एक्सपर्ट की माने तो अभी इस विषय में कुछ भी कह पाना मुश्किल हैं। और कुछ विशेष चीजों को फॉलो करने की सलाह एक्सपर्ट्स ने दी हैं। इन चीजों का उपयोग करके हम अपने आपको इस कोविड के समय फिजिकल रेलशन बनाने से पहले ध्यान देना हैं। एक्सपर्ट्स के हिसाब से आपको कुछ समय तक कंडोम का उपयोग करना हैं। और आपको अगले तीन महीने तक स्पैम डोनेट नहीं करना हैं। आपको फिजिकल रेलशनशिप से पहले अपने साथी के स्वस्थ्य को देखना हैं।

आप इन चीजों का ध्यान रख सकते हैं :

एक्सपर्ट्स के हिसाब से आपको इस समय पूरा धयान रखना हैं। वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगने तक आपको थोड़ा समझदारी से काम लेना हैं। किसी भी प्रकार का यदि ट्रटमेंट चल रहा हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहे। भरपूर डाइट ले और अपने साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करे।

महिलाओ को ये बाते ध्यान रखनी हैं

जो भी महिलाये वैक्सीन लेने जा रही हैं वो ध्यान दे की सब लोगो की शारीरिक बनावट अलग अलग होती हैं। तो जो भी आप चीज कर रहे हो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले। सरकार के हिसाब से फिलहाल स्तनपान और गर्भवती महिलाओ के लिए वैक्सीन मन हैं तो आप सरकार की आदेशनुसार कार्य करे।

कोरोना वायरस की स्थिति में शारीरिक संबंध:

एक शोध के हिसाब से कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के सीनेम में जिन्दा नहीं रहता हैं। ऐसे में आपके पार्टनर को कोई खतरा नहीं रहता हैं। चीन के वूहान शहर में 34 लोगो पर ये सर्वे किया गया था। तो ये ठीक से कह पाना मुश्किल हैं जब तक की इसमें और खोज न हो। एक्सपर्ट के हिसाब से आप कुछ दिनों तक फिजिकल डिस्टेंस बना के रखे।

कोरोना के मुश्किल समय में आप अपना और अपनी पूरी फॅमिली का ध्यान रखे। सरकार की साडी गाइड लाइन का पालन करे। एक जिम्मेदार नागरिक बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *