हमारे बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे मशहूर कोमेडिया रहे है जिन्होंने अपने शानदार कॉमिक अंदाज़ से लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया है और इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाये है और इन्हीं कॉमेडियन में से एक है बॉलीवुड के जाने माने एक्टर और कॉमेडियन जॉनी लीवर जिन्होंने हिन्दी सिनेमा में अपने बेहतरीन कॉमेडी से हर किसी का दिल जीता है और इन्होने अपने फ़िल्मी करियर में कई सुपरहिट फ़िल्मो में अपने कॉमेडी का तड़का लगाया है और लोगों को ख़ूब हंसाया है.

बता दे जॉनी लीवर का फ़िल्मी करियर काफ़ी ज़्यादा सुपरहिट रहा है और इन्होने ज्यादातर फ़िल्मो में कॉमेडी रोल ही निभाया है और इन्हें इस रोल से काफ़ी ज़्यादा पॉपुलैरिटी हांसिल हुई है और लगभग 4 दशकों से जॉनी लीवर बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान दे रहा है और बॉलीवुड के लगभग सभी सुपरस्टार के साथ ये स्क्रीन शेयर कर चुके है और वही जॉनी लीवर ने अपने करियर में कुछ सिरियस रोल भी किये है पर इन्हें लोग कॉमेडियन के रूप में ही ज़्यादा पसंद करते है.

वही आज जॉनी लीवर जिस मुकाम को हांसिल किये है उसे हांसिल करना उनके लिए आसान नहीं था बल्कि जॉनी लीवर ने अपने जीवन में काफ़ी संघर्ष किया है और तब जाकर वह बॉलीवुड इंडस्ट्री में इतनी बड़ी ऊंचाइयों को छू पाए है और इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना पाए है और आज जॉनी लीवर बॉलीवुड के सबसे पोपुलर कॉमेडियन के रूप में जाने जाते है और आज जॉनी लीवर अपने परिवार के साथ बेहद ही आलिशान ज़िन्दगी बिता रहे है.

आज जॉनी लीवर अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर इंडस्ट्री के इतने बड़े स्टार बन चुके है पर इनका बचपन काफ़ी ग़रीबी में बिता है और इन्होने अपने जीवन में काफ़ी संघर्ष किया है.

बता दे जॉनी लीवर का जन्म एक बेहद ही साधारण से परिवार में हुआ था और वही फ़िल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के पहले जॉनी लीवर अपना घर परिवार चलाने के लिए कई तरह की नौकरियाँ करते थे और एक समय तो ऐसा भी आया था जॉनी लीवर के ज़िन्दगी में जब इन्हें मुंबई की सड़कों पर गली-गली में पेन बेचकर अपना गुज़ारा करना पड़ा था.

बता दे जॉनी लीवर की शादी बेहद ही कम उम्र में सुजाता संग हो गई थी और उन दिनों जॉनी लीवर के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं था और इस वज़ह से वह ‘हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड’ में ऑपरेटर की जॉब करते थे और घर ख़र्च में अपने पिता की मदद करते थे. वही घर की आर्थिक स्थिति खराब होने की वज़ह से जॉनी लीवर ने केवल कक्षा सातवीं तक ही पढाई की और फिर वह नौकरी करने लगे ताकि उनके पिता पर ज़्यादा बोझ न आये.

वही नौकरी के साथ-साथ पार्ट टाइम में जॉनी लीवर मुंबई की गलियों में पेन बेचने का काम भी करते थे और वही खाली समय में जॉनी लीवर लोगों को मिमिक्री कर उनका मनोरंजन भी करते थे और इनके इस हुनर को असली पहचान उनके कंपनी के एनुअल फंक्शन के दौरान मिला और इसके बाद वह बॉलीवुड में अपनी क़िस्मत अजमाने निकल पड़े जहाँ उन्हें उम्मीद से कही ज़्यादा सफलता हांसिल हुई और आज जॉनी लीवर बॉलीवुड के एक बेहद ही मशहूर कॉमेडियन बन चुके है और इन्होने अपने करियर में अब तक करीब 350 फ़िल्मों में काम किया है और ख़ूब नाम और शोहरत कमाए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *