बॉलीवुड में जहाँ लूक्स, फैमली बेक्ग्राउंड और स्टेटस के दम पर लोग अपना नाम कमाते हैं, वहाँ पंकज त्रिपाठी ने अपना नाम और पहचान बनाई हैं सिर्फ अपने टेलंट और अपनी कड़ी मेहनत के दम पर। आज पंकज की फैन फॉलोइंग बच्चों से लेकर बुढ़ों तक हैं। उनका अनोखा अंदाज, उनकी कलाकारी में वो देसीपन, देखने वालों को रोज की ज़िन्दगी से कनेक्ट करता हैं।

आज पंकज त्रिपाठी ने अपनी काबीलियत के दम पर ना सिर्फ नाम कमाया हैं, पर शौहरत भी कमाई हैं। पिछले कुछ सालों में उनकी नेट वर्थ दोगुनी हो गई हैं। और एक आकलन के अनुसार आने वाले तीन सालों में उनकी नेट वर्थ और 50% बढ़ जाएगी।

फिल्में और वेब सीरीज

पंकज त्रिपाठी ने बॉलीवुड में अपना पहला कदम 2004 में फिल्म ‘रन’ से रखा। इसके बाद आने वाली ‘ओमकार’, ‘धर्म’, ‘रावण’ और ‘चिल्लर पार्टी’ ने उन्हें पहचान दिलाई।

इस फिल्मी सफर में, पंकज की किस्मत ने तब ऊंची उड़ान भरी जब 2012 में अनुराग कश्यप की ‘गेंग्स ऑफ वसेपुर’ आई। उसके बाद ‘फूकरे’, ‘मिसान’ और ‘दबंग3’ जैसी फिल्मों ने पंकज के असली टेलेंट से लोगों की पहचान कराई। इसके बाद तो पंकज की हीट फिल्म्स और वेब सीरीज की लाईन ही लग गई।

बीते कुछ सालों में पंकज ने कम बजट की एसी फिल्मों में अपनी अदाकारी दिखाई हैं, कि बॉक्सऑफिस में उन फिल्मों ने धूम मचा दी। ‘ बधाई हो’, ‘स्त्री’, ‘लुका छिपी’, ‘सुपर 30’, ‘अंग्रेजी मीडीयम’, ‘गुंजन सक्सेना’ और ‘लुडो’ जैसी फिल्मों से पंकज पूरे साल राज करते रहे हैं। इनमे से कुछ फिल्मों के लिये पंकज को फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुके हैं।

इसके अलावा OTT प्लेटफॉर्म्स पर उनकी ‘मिर्जापुर’, और ‘सेक्रेड गैम्स’ ने बड़ी धूम मचाई हैं। जल्द ही पंकज की अगली फिल्म ‘मिमी’ भी रीलीज होने वाली हैं, जिसमे क्रती सेनेन मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। इस फिल्म का ट्रेलर बुधवार को ही रीलीज हुआ हैं।

नेट वर्थ, कमाई और अन्य सम्पत्ति

44 वर्षीय पंकज त्रिपाठी की बीते समय में रीलीज हुई फिल्मों की सफलता ने उन्हें बड़ी सम्पत्ति का मालिक बना दिया हैं। सुत्रो के अनुसार 2021 में पंकज की कुल नेट वर्थ $6 मिलियन यानी ₹40 करोड़ हैं। पंकज की कमाई का मुख्य स्त्रोत उनकी फिल्में और ब्रांड एंडोर्समेन्ट हैं।

पंकज के पास मिल्क बिकीस बिस्कुट, एब्जोर्ब डस्टींग पावडर और ग्लुकौन – डी जैसे ब्रांड्स हैं, जिससे उनकी अच्छी खासी कमाई होती हैं।

सके अलावा पंकज के पास कुछ लक्सरी गाड़ीयाँ भी हैं। उनके कार्स कलेक्शन में मर्सिडीज बेन्ज़, मर्सिडीज MI और टोयोटा फोर्चयून शामिल हैं। इन गाड़ियों की किमत ₹35 लाख के ₹65 लाख के बीच की हैं।

पंकज के पास उनके ग्रहग्राम बिहार के बेलसंड में आलिशान मकान हैं, जिसकी किमत ₹16 करोड़ के करीब हैं। इसके अलावा मुंबई में भी उनके पास एक सी फेसिंग अपार्टमेंट हैं, जहाँ वे अपनी पत्नी म्रदुला त्रिपाठी और एक बेटी के साथ रहते हैं। पंकज ने भारत के अलग अलग शहरों में कई रियल इस्टेट इंवेस्टमेंट्स भी कर रखे हैं।

छोटी जगह से आए पंकज ने जिस तरह इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई हैं, वो सही में काबिले तारीफ़ हैं। अपनी फिल्मों में सपोर्टींग रोल करते हुए भी पंकज ने हमेशा अपने किरदार की अलग पहचान बनाई हैं। उनके अभिनय में वो काबीलियत हैं, जो उन्हें भीड़ से अलग करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *