मुकेश अंबानी इस समय एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए है और पूरी दुनिया में वह अभी तक 10वें सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अभी तक 81 बिलियन US डॉलर यानी 90 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है और मुकेश अंबानी जिस घर में रहते है उसका नाम एंटीलिया है और वह लगभग 15 हजार करोड़ रुपए का है।

लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि मुकेश अंबानी अपने संपत्ति की सुरक्षा कैसे करते हैं आज हम अपने इसी आर्टिकल के जरिए आपको बताने की कोशिश करेंगे कि कैसे मुकेश अंबानी की संपत्ति के सिक्योरिटी की जाती है।

भारत सरकार द्वारा मुकेश अंबानी को मुकेश अंबानी को जेड प्लस श्रेणी की सिक्योरिटी प्रदान की गई है और आपको बता दें यह सिक्योरिटी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे एसपीजी की सुरक्षा श्रेणी के बाद का दूसरा लेवल है।

जेड प्लस सिक्योरिटी एक विशेष तरह की सिक्योरिटी है जो कि अक्सर चुनिंदा लोगों की ही दी जाती है और आपको बता दें अब तक भारत देश में केवल 17 लोगों को ही z+ सिक्योरिटी दी गई है और उनमें से ही एक मुकेश अंबानी है

मुकेश अंबानी की सुरक्षा में कुल 55 जवान लगे हुए हैं जोकि अपने काम को करने में काफी हाई तरीके से ट्रेन किए गए है और उनके लिए व्यक्ति की सुरक्षा से ज्यादा कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं होता। इन 55 सुरक्षा जवानों में से 10 कमांडो एनएसजी के हैं जो कि इस सुरक्षा टीम का नेतृत्व करते हैं।

बता दें 2003 मुकेश अंबानी को जेड लेवल की सिक्योरिटी प्रदान की गई थी जिसके बाद में अपग्रेड करके जेड प्लस कर दिया गया था।

मुकेश अंबानी जब महाराष्ट्र राज्य में रहते हैं तो उनकी पूरी सिक्योरिटी हमेशा उनके साथ रहती है लेकिन जब वह एक राज्य से निकलकर किसी दूसरे राज्य में जाते हैं तो इस टीम से कुछ ही जवान उनके साथ रहते हैं और जिस राज्य में मुकेश अंबानी प्रवेश कर रहे हैं बाकी की सुरक्षा वहां से उनको प्रदान की जाती है।

इस पूरी जेड प्लस सिक्योरिटी का खर्चा मुकेश अंबानी द्वारा ही वहन किया जाता है और इसके लिए मुकेश अंबानी सरकार को 16 लाख से ज्यादा रुपए देते है।

इतनी कठोर सिक्योरिटी टीम के बाद भी मुकेश अंबानी ने सुरक्षा के लिए एक प्राइवेट टीम भी रखी हुई है जिसमें सेना के रिटायर्ड जवान और हाई प्रोफाइल कमांडो शामिल है।

मुकेश अंबानी जी की सारी कारें पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है और जब भी वह कहीं बाहर जाते हैं तो उनकी सिक्योरिटी टीम हमेशा एक काफिले की तरह उनके साथ चलती है और अगर मुकेश अंबानी किसी हेलीकॉप्टर या चार्टर्ड प्लेन से उतरते हैं तो तुरंत उनके तरफ चारों और सिक्योरिटी गार्ड द्वारा एक घेरा बना दिया जाता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी के पास दो कार है जिसमें से दोनों कारें बुलेट प्रूफ है और एक कार बॉम्ब प्रूफ भी है,

अब बात की जाए मुकेश अंबानी के घर के अंदर की सुरक्षा के बारे में

मुकेश अंबानी का यह घर दुनिया के सबसे महंगे घर की लिस्ट में गिना जाता है। एंटीलिया लगभग 4 लाख स्क्वायर वर्ग फीट में फैला हुआ है और इसमें कुल 27 मंजिल है और इसके हर फ्लोर की ऊंचाई लगभग 2 फ्लोर के बराबर है।

मुकेश अंबानी का यह घर आसानी से 8 रिएक्टर तक के भूकंप की तीव्रता को आराम से झेल सकता है और इस घर की सुरक्षा पुलिस और प्राइवेट गार्ड्स दोनो द्वारा की जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *