मुंहासे सबसे आम त्वचा रोगों में से एक है क्योंकि यह सीधे आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है. वैसे तो पिंपल्स 17-21 की उम्र के बीच आम हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस उम्र में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन जैसे हार्मोन कम और बढ़ जाते हैं. जिससे चेहरे पर तेल का अत्यधिक स्राव होता है और चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं.

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आयुर्वेद के अनुसार मुंहासों के लिए घरेलू नुस्खे फायदेमंद होते हैं. पित्त-कफ दोष हमारे शरीर में मौजूद होते हैं. जब ये दोष असंतुलित हो जाते हैं तो शरीर में कई तरह की बीमारियाँ शुरू हो जाती हैं. इसी तरह पिंपल्स में पित्त और कफ दोष के असंतुलन के कारण वसामय ग्रंथियाँ बाधित हो जाती हैं.

नतीजतन. त्वचा में मौजूद छोटे रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं और त्वचा से निकलने वाले तैलीय रोम छिद्रों में जमा होने लगते हैं. जिससे त्वचा पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं. ज्यादातर मामलों में इन पिंपल्स को घरेलू नुस्खों से ठीक किया जाता है.

मुँहासे मुख्य रूप से पित्त और कफ वाले लोगों को प्रभावित करते हैं. यह असंतुलन दोष शरीर में पहुँचकर हमारे पाचन तंत्र (पाचन तंत्र) को कमजोर कर देता है. जिससे खाया हुआ भोजन ठीक से पच नहीं पाता और पेट ठीक से साफ़ नहीं हो पाता. अगर पेट ठीक से साफ़ नहीं होगा तो आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकलेंगे और शरीर के खून को गंदा कर देंगे. जो चेहरे के बालों के पोर्स को बंद कर देता है.

यह एक जहरीला संक्रमण है. अगर यह आपके शरीर पर है. तो इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से मिलें. पिंपल्स तो कई तरह के होते हैं. लेकिन प्रियंका की गर्लफ्रेंड ने अपने बॉयफ्रेंड के गले पर जो देखा वह वाकई चौकाने वाला है. जी हाँ. ये पिंपल्स की तरह होते हैं या यूं कहें कि पिंपल एक अलग तरह का होता है लेकिन इसे देखकर आप ज़रूर हैरान रह जाएंगे.

मुंहासों के कई प्राकृतिक कारण होते हैं और कुछ लोगों का मानना ​​है कि किशोरावस्था में आते ही मुंहासे दिखने लगते हैं. हालांकि आज हम जिस विषय की बात करने जा रहे हैं उसमें एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है. एक युवती अपने प्रेमी के साथ पहली बार डेट पर गई थी. उस समय. जवान लड़की उसे चूमने के लिए उसके प्रेमी विनती की. उस समय. जबकि युवा लड़की गर्दन पर उसके प्रेमी चुंबन किया गया था. वह अपने प्रेमी के गले पर कुछ देखा.

पहले तो लड़की ने सोचा कि यह एक साधारण-सा तिल होगा. लेकिन अपने प्रेमी के साथ दूसरी मुलाकात के बाद लड़की ने सोचा कि यह एक दाना होगा. फिर लड़की अपने नाखूनों की मदद से फुंसी को दबाने लगी. लेकिन उसमें से कुछ अजीब निकला. उसे बाहर निकलते देख युवती हैरान रह गई. कहा कि यह ब्लैकहेड्स है. प्रेमी के मुंह से ब्लैकहैड निकालने का सिलसिला जारी था.

लेकिन उस वक़्त बच्ची काफ़ी डरी हुई थी. पहले तो लड़की को लगा कि यह थोड़ा ब्लैकहैड है. लेकिन जब उसमें से कुछ अलग निकला तो वह डर गई. लेकिन लड़की ने हार नहीं मानी. आखिरकार लड़की ने अपने नाखूनों की मदद से उसे अपने ब्लैकहैड बॉयफ्रेंड के मुंह से बाहर निकाल दिया.

यह एक छोटा ब्लैकहैड नहीं था. बल्कि एक राक्षसी ब्लैकहैड था जब लड़की ने ब्लैकहैड को बाहर निकाला जो शुरू में नाखूनों और उंगलियों की मदद से एक तिल जैसा दिखता था. पहले तो लड़की ने अपने प्रेमी की गर्दन पर केवल एक छोटा-सा तिल देखा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *