ज्यादातर बॉलीवुड स्टार्स खुद को भीड से बचाने के लिए बॉडीगार्डस के साथ चलना पसंद करते हैं. कुछ स्टार्स खुद की सुरक्षा के लिए या तो  प्राइवेट बॉडीगार्ड को हायर करते है जबकि कुछ को मुंबई पुलिस की तरफ से स्पेशल सुरक्षा प्रदान की जाती हैं.

अपने देश के फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आलावा कुल  17 लोगों को Z+ सिक्योरिटी दी गई हैं. इस प्रोग्राम के अंतर्गत कुल 55 पर्सनल सुरक्षा गार्ड होते हैं, इनमें से 10 तो एलिट लेवल के राष्ट्रीय सिक्योरिटी गार्ड होते हैं और यह गार्ड 24 घंटे सुरक्षा में तैनात रहते हैं. आज हम इस आर्टिकल के जरिए बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में जानकारी आपको देगे, जिन्हें यह सुरक्षा दी गई हैं.

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक माने जाने वाले अमिताभ बच्चन को मुंबई पुलिस द्वारा स्पेशल सुरक्षा दी जाती है, जिसके कारण अभिनेता को हमेशा सुरक्षा के घेरे में ही रहना पड़ता हैं. बता से बिग भी को कुछ समय पहले ही महाराष्ट्र के कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले द्वारा धमकियां दी गई थी, और इस घटना के बाद ही उन्हें यह सुरक्षा मिली है.

कंगना रनौत

अभी हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत को भारत सरकार ने Y+ लेवल की सुरक्षा प्रदान की है. Y+ श्रेणी की सुरक्षा में 10 से 12 सीआरपीएफ जवान लगभग 24 घंटे उनके सुरक्षा में तैनात रहते हैं और रिपोर्ट के अनुसार इनकी सुरक्षा में करीब 10 लाख रुपए का खर्चा आता हैं.

शाहरुख खान

शाहरुख खान को भी मुंबई पुलिस ने एक खास तरह की सुरक्षा दी है. साल 2007 में फिल्म ‘माई नेम इज खान’ की रिलीज के बाद से उन्हें लोगो द्वार काफी धमकियाँ दी गई थीं.

लता मंगेशकर

बॉलीवुड की बेहतरीन गायिका मानी जाने वाली लता मंगेशकर को मुंबई पुलिस की तरह से एक बेहद स्पेशल श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाती हैं. इस दिग्गज गायिका को अपने गायिका के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत सरकार द्वारा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जा चूका हैं.

आमिर खान

साल 2001 में जब आमिर खान से अंडरवर्ल्ड डॉन द्वारा फिरौती मांगे जाने के बाद उनको सुरक्षा प्रदान की गई थी. इसके बाद से सरकार द्वारा अभिनेता की सिक्योरिटी में 24 घंटे मुंबई पुलिस के जवान तैनात किए गए थे.

अंबानी परिवार

एशिया के सबसे अमीर अंबानी परिवार को भी भारत सरकार द्वारा Z+ सुरक्षा की सिक्योरिटी दी गई है. एक रिपोर्ट के अनुसार 2013 में उनको मुजाहिद्दीन ग्रुप द्वारा धमकाया गया था . जिसके बाद से भारत सरकार द्वारा अंबानी परिवार को Z+ सुरक्षा देने का फैसला किया था. कहा जाता है कि अंबानी परिवार की सुरक्षा में सरकार हर महीने लगभग 15 से 20 लाख रुपए खर्च करते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *