सब टीवी पर प्रसारित होने वाला – ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ 13 सालों से कॉमेडी की दुनिया का सबसे प्रचलित कार्यक्रम बना हुआ हैं। इतने सालों में यह शो घर घर का हिस्सा बन चुका हैं। 2008 में ऑन एयर होने वाले इस शो में आम इंसान की रोजमर्रा की ज़िन्दगी से जुड़ी हुई किस्से, कहानियाँ और परेशानियां दिखाई जाती हैं।

यह तो सब जानते होंगे की आपके पसंदीदा शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के मुख्य किरदार जेठालाल (दिलीप जोशी), एक रईस व्यापारी हैं। उनकी ‘गढ़ा इलेक्ट्रॉनिक्स’ नाम की इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान भी हैं। पर क्या आप यह जानते हैं कि सीरियल में दिखाई जाने वाली यह दूकान कोई सेट नहीं बल्कि मुंबई स्थित एक व्यापारी की असल की इलेक्ट्रॉनिक की दुकान हैं?

आपको बता दे कि यह दुकान मुंबई के शेखर गडियार नाम के व्यापारी की खुद की दुकान हैं, जिसे वे शूटिंग के लिये किराए पर देते हैं। पहले तो शेखर इस तरह अपनी दुकान किराए पर देने से डर रहे थे, पर शो और शो में दुकान की पॉपुलेरिटी बढ़ने के बाद अब शेखर की दुकान के आगे ना सिर्फ ग्राहकों की, पर पर्यटकों की भी कतारें लगने लगी।

शेखर की दुकान का नाम पहले – ‘शेखर इलेक्ट्रॉनिक्स’ था। पर ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में ‘गढ़ा इलेक्ट्रॉनिक्स’ नाम से प्रसिद्धी पाने के बाद शेखर ने अपनी दुकान का नाम ही – ‘गढ़ा इलेक्ट्रॉनिक्स’ कर दिया। अब दूर दूर से लोग शेखर की दुकान देखने आते हैं।

दुकान के असली मालिक शेखर गडियार कहते हैं कि – “मैं दुकान को शूटिंग पर देने से डरता था कही कुछ टूट न जाए, लेकिन आज तक कुछ भी क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। शो के कारण अब ग्राहकों से ज्यादा पर्यटक दुकान पर आते हैं।”

आपको बता दे कि इस दुकान में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के कई सीन्स और यहाँ तक कई एपिसोड भी शुट हुए हैं। शो में इस दुकान के मालिक जेठालाल के नीचे उनके तीन कर्मचारियों को भी दिखाया गया हैं, जिनके नाम नट्टु काका, भागा और मगन हैं। ये कर्मचारी दुकान के प्रति काफी इमानदार हैं और जेठालाल के हर सुख दुख में उनका साथ निभाते हैं।

इनके इर्द गिर्द भी धारावाहिक की कहानियाँ प्रसारित हुई हैं। जिनमें कई बार अपने कर्मचारियों की वजह से जेठालाल को परेशानियों में पड़ते भी देखा गया हैं।

आपको बता दे कि इस शो के 3 हजार से भी ज्यादा एपिसोड पूरे हो चुके हैं और आज भी ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ टीआरपी के मामले में टीवी के सबसे प्रसिद्ध धारावाहिकों में से एक हैं। इस शो में होने वाली हल्की फुल्की कॉमेडी को लोग खासा पसंद करते हैं।

शो के जरिए लोगों के बीच एकता और भाईचारें का काफी अच्छा संदेश भी प्रसारित होता हैं। शो में हर किरदार आपस में मिलजुल के हर परेशानी का सामना करते हैं, जो आज के समाज के लिये काफी प्रेरणादायी हैं। हम आशा करते हैं, कि आगे भी यह शो लोगों को ऐसे ही हसांते रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *