झारखंड के इतिहास में पहली बार विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए झारखंड की कोई पहलवान चुनी गई है.चंचला कुमारी के सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में चयन से खुशी की लहर है.परिवार के लोग बताते हैं कि चंचला हमेशा आत्मविश्वास से भरपूर रही है. वह अक्सर कहती थी कि एक दिन भारतीय टीम में शामिल होगी .चंचला 19 से 25 जुलाई तक बुडापेस्ट हंगरी में होने वाली इस प्रतियोगिता में भाग लेगी.

किसान की बेटी है चंचला

किसान परिवार व प्लंबर मिस्त्री नरेंद्रनाथ पाहन की बिटिया चंचला का चयन पूरे झारखंड के लिए गौरव की बात है. चंचला रांची के ओरमांझी प्रखंड क्षेत्र के हतवल गांव में रहने वाली है. जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में चयन से पूरे गांव में खुशी की लहर है. चंचला 19 से 25 जुलाई तक बुडापेस्ट हंगरी में होने वाली इस प्रतियोगिता में भाग लेगी. इस प्रतियोगिता के लिए चुनी जाने वाली वह झारखंड की पहली महिला पहलवान है.

दिल्ली में चंचला ने रचा इतिहास

चंचला के पिता नरेंद्रनाथ पाहन व गांव वाले बताते हैं. कि 2016 में झारखंड सरकार व सीसीएल के सौजन्य से गांव की खेल प्रतिभाओं का चयन हो रहा था. उस वक्त गांव से दर्जनों बच्चे ट्रायल देने गए थे. उसमें गांव से चंचला के अलावा अन्य छह बच्चों का भी चयन हुआ है. ताकत व आत्मविश्वास के कारण आज चंचला सब जूनियर विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करने में सफल हुई है. चंचला की प्रतिभा के कारण ही उसका चयन स्पोर्ट्स में हुआ.

झारखंड के रांची जिला अंतर्गत ओरमांझी की पहलवान बेटी चंचला कुमारी का चयन सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में हुआ है. 40 किलोग्राम वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस चैंपियनशिप का आयोजन हंगरी के बुडापेस्ट में आगामी 19 जुलाई, 2021 से 25 जुलाई 2021 तक हो रहा है. चंचला कुमारी ने यह स्थान नई दिल्ली में आयोजित सलेक्‍शन ट्रायल में प्रथम स्थान प्राप्त कर हासिल की है. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए राज्य की ओर से पहली बार किसी पहलवान का चयन हुआ है. चंचला के चयन पर बधाइयों का तांता लग गया है.

इस उपलब्धि से पहले भी वह विभिन्न राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर राज्य समेत अपने माता-पिता का नाम रौशन कर चुकी है. सीसीएल के निदेशक विनय रंजन ने JSSPS कैडेट चंचला कुमारी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए अपना स्वर्णिम प्रदर्शन जारी रखने की बात कही.चंचला का भारतीय टीम में चयन होने पर झारखंड राज्य कुश्ती संघ के मार्ग दर्शक के और आईएस अधिकारी के. रवि कुमार और झारखंड कुश्ती संघ के अध्यक्ष सह चंचला के कोच भोलानाथ सिंह समेत अन्य खेल पधाधिकारियो ने बधाई दी है.

चंचला की उपलब्धियां

चंचला कुमारी 2017-18 एसजीएफआई राष्ट्रीय कुश्ती में सिल्वर मेडल , 2018-19 एसजीएफआई राष्ट्रीय कुश्ती में गोल्ड मेडल, 2019-20 एसजीएफआई राष्ट्रीय कुश्ती में गोल्ड मेडल, 2019-20 अंडर-15 में नेशनल कांस्य पदक और 2020-21 सब जूनियर कुश्ती में नेशनल कांस्य पदक जीत चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *