आजकल में किसी लड़की की खूबसूरती, उसके शक्ल, शरीर की बनावट और चेहरे पर निर्भर करता है। हर जगह खूबसूरती के पैमाने भी अलग-अलग होते हैं। आपको हैरानी होगी कि 19वीं सदी में मोटापे को ही खूबसूरत समझा जाता था, उस सदी की ईरान की राजकुमारी की सुंदरता के किस्से आज भी याद किए जाते हैं।

ये हैं ताज अल कजर सुल्ताना ने सुंदरता के सभी मानकों को तोड़ दिया था। उनके चेहरे पर मूंछे और घनी भौहें थी वह काफ़ी मोटी भी थी। भले ही आपको ये सब जानकर थोड़ा आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें काफ़ी सुंदर माना जाता था।

इस राजकुमारी को काफ़ी लोगों ने विवाह प्रस्ताव भेजे परंतु उन्होंने अधिकतर को मना कर दिया कहा जाता है इनके विवाह प्रस्ताव ठुकराने के फलस्वरूप 13 राजकुमारों ने Khud-Khusi कर ली थी।

दरअसल, इन प्रस्तावों को ठुकराने की पीछे वज़ह ये भी थी की राजकुमारी की शादी पहले ही अमीर हुसैन खान रोजा ए सल्तनेह से हो चुकी थी। इस शादी से उन्हें दो बेटियाँ और दो बेटे थे। हालांकि, बाद में विवाह छूट गया।

ये भी कहा जाता है कि राजकुमारी के कई अफेयर भी रहे थे। इनमें दो लोग सबसे प्रमुख थे, गुलाम अली खान अजीजी अल सुल्तान और ईरानी कवि आरिफ काजविनी।

राजकुमारी उस दौर की आधुनिधु क महिलाओं में से एक थी। वह पश्चिमी सभ्यता से काफ़ी प्रेरित थी और वेस्टर्न कपड़े पहनती थीं।

राजकुमारी कजर हिजाब उतारने वाली उस दौर की पहली महिला मानी जाती हैं।

इस प्रश्न का उत्तर दे कर इतना ज्ञात हुआ कि अपने ऊपर विश्वास ही सबसे बड़ी शक्ति है, अब इस राजकुमारी को विश्वास था वो Bhut Sundar है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *