रेसलिंग किंग माने जाने वाले द ग्रेट खली उर्फ दिलीप सिंह राणा को किसी भी पहचान की जरूरत नहीं है।
द ग्रेट खली ने अपनी मेहनत के दम पर रेसलिंग में खूब नाम कमाया है । वह सन 2006 से 2014 तक WWE के लिए रेसलिंग करते रहे और अभी हाल ही में उन्हें WWE ” हॉल ऑफ फेम” सूची में भी शामिल किया गया है।

द ग्रेट खली पहले भारतीय रेसलर है, जिसने वर्ल्ड चैंपियनशिप बेल्ट जीता है। वह रेसलिंग करने के साथ ही साथ चार हॉलीवुड फिल्म और दो बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं।

खली का शुरुआती जीवन काफी अच्छा नहीं था, उन्हें 8 वर्ष की उम्र में पढ़ाई छोड़ कर काम करने जाना पड़ा था, लेकिन उनकी किस्मत तब चमकी, जब उनकी नियुक्ति पंजाब पुलिस में हुई और इसके बाद उन्होंने रेसलिंग को अपना करियर बनाया और WWE का हिस्सा बने।

खली ने अपने रेसलिंग करियर की शुरुआत साल 2000 में आल प्रो रेसलिंग टूर्नामेंट के द्वारा की गई थी। जिसके बाद उन्हें जापान प्रो लीग टूर्नामेंट में भी भाग लेने का अवसर मिला था। खली ने 2006 में WWE को ज्वाइन करके सभी भारतीयों को चौंका दिया था उन्होंने WWE में जॉन सीना और अंडरटेकर जैसे बड़े रेसलर से भी बढ़त की है और वह WWE के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी रह चुके हैं।

रिपोर्ट के अनुसार खली विंस मैकमोहन की कंपनी से जुड़े हुए थे और उन्होंने मैक मोहन के जरिए काफी पैसा कमाया है। कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से पहले खली को हर ब्रांड प्रमोशन और WWE प्रमोशन मिलाकर 7 करोड़ रुपए मिला करते थे, आज खली की कुल संपत्ति ₹44 करोड़ रुपए मानी जाती है। खली ने 2002 में हरमिंदर कौर से शादी की थी और उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम अवलीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *