स्त्रियां अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करती है. आज के समय में मार्केट में कई सौंदर्य संसाधन उपलब्ध है. जिनका प्रयोग कर वह लंबे समय तक जवान दिखती है. लेकिन आप यह जानकर हैरान होंगे कि राजा महाराजाओं के समय यह सब उपलब्ध नहीं था फिर भी रानियां बहुत खूबसूरत दिखाई देती थी.

आपके मन में सवाल हो रहा होगा कि उस समय की रानियां खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए क्या करती होगी.क्योंकि उस समय आज की तरह के ब्यूटी पार्लर तो उपलब्ध नहीं थे. फिर भी रानियां इतनी खूबसूरत दिखती थी. उस समय ऐसी क्या चीज थी. इसके उपयोग से रानी इतनी खूबसूरत हो जाती थी. तो चलो जानते हैं हम की रानियां सुंदर दिखने के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल करती थी.

जब राजाओं का शासन हुआ करता था. तब रानियों के सौंदर्य से कहीं राजा घायल हो जाया करते थे. उनकी खूबसूरती से बाहरी राजाओं को भी अपनी तरफ आकर्षित कर लेती थी. हम आपको बता दें कि उस वक्त की रानियां केवल प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करती थी. चलो जानते हैं क्या यह प्राकृतिक संसाधन जिनसे रानियां कितनी खूबसूरत दिखती थी.

रानियां अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए बहुत ही साधारण घरेलू उपाय किया करती थी. जब रानियां नहाने जाती थी.उसके पहले दासीयों के द्वारा रानियां अपने शरीर पर जैतून के तेल का मालिश करवाया करती थी. इसके अलावा नहाने के पानी में गुलाब की पत्तियां, दूध आदि डालकर स्नान किया करती थी. जिससे रानियों का शरीर कोमल और सुंदर दिखाई देता था.

रानियों को खूबसूरत बनाने के लिए दासीयों के द्वारा केसर हल्दी और चंदन का उबटन भी बनाया जाता था. जिससे रानियों का चेहरा खूबसूरत व जवा दिखाई देता था. इसके अलावा रानियां अपने शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम और तलवार बाजी चलाया करती थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *