मुंबई की अदालत द्वारा ‘सेलमोन भोई’ नाम के एक ऑनलाइन मोबाइल गेम पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगा दी गई है. बता दे यह गेम कथित तौर पर सलमान खान के ‘हिट एंड रन’ की ही एक घटना पर आधारित है.

जिसमें बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को निचली अदालत द्वारा दोषी पाया गया था. जज के.एम. जायसवाल द्वारा सोमवार को यह आदेश जारी करा गया था जिसकी कॉपी मंगलवार को प्राप्त हुई थी.

प्ले स्टोर से हटाया जाएगा यह गेम

अदालत ने गेम डेवलप करने वाली कंपनी पैरोडी स्टूडियोज प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों को गेम तथा कोर्ट से जुड़ी सभी सामग्री के प्रसार, उसे लॉन्च करने या रीलॉन्च करने और रीप्रोड्यूस करने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है. अदालत ने इस गेम के मेकर्स को गूगल प्ले स्टोर तथा अन्य प्लेटफॉर्म्स से इस गेम को तुरंत हटाने का भी निर्देश जारी कर दिया है.

सलमान ने नहीं दी थी किसी भी तरह की सहमति

कोर्ट ने यह भी कहा कि, ‘गेम और उसकी तस्वीरों को देखकर पहली नजर में यही समझ में आता है कि यह ऐप में लागू फोटो साफ तौर पर सलमान खान की पहचान से मिलती हैं और उससे जुड़े हिट एन्ड रन मामले भी उसी खेल में संबंधित हैं.’ कोर्ट ने यह भी कहा कि सलमान खान ने कभी इस गेम के लिए अपनी तरफ से कोई भी सहमति नहीं दी थी.

दबंग खान की निजता का हनन का हो गया है मामला

कोर्ट के आदेश में यह भी कहा गया है, ‘जब सलमान खान ने इस गेम के निर्माण के लिए अपनी तरफ से किसी भी तरह की कोई सहमति नहीं दी थी और इस ऐप का यह किरदार पूरी तरह से उनकी पहचान और उनके खिलाफ सभी मामले से पूरी तरह मिलता जुलता है, जो उनकी निजता के अधिकार का निश्चित तौर पर हनन करता है इस एप ने उनकी छवि को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा दिया है.’

अपने फायदे के लिए किया गया सलमान के इमेज का इस्तेमाल

कोर्ट ने यह भी कहा कि गेम के मेकर्स ने सलमान खान की पहचान और लोकप्रियता को आर्थिक लाभ के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया है. बता दे दबंग खान ने गेम बनाने वालों के खिलाफ पिछले महीने ही याचिका दायर करी थी. याचिका में यह भी कहा गया था कि ‘सेलमोन भोई’ टाइटल, खान के फैंस के बीच लोकप्रिय उनके नाम ‘सलमान भाई’ से काफी ज्यादा मिलता जुलता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *