बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और पूर्व मिस इंडिया संगीता बिजलानी का जन्म नौ जुलाई 1960 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था. संगीता बिजलानी ने फ़िल्मों में अपने अभिनय के अलावा खूबसूरती से काफ़ी सुर्खियों बटोरी थीं. संगीता ने महज़ 16 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करनी शुरू कर दी थी.  उन्होंने निरमा और पॉन्ड्स सोप सहित कई विज्ञापनों में काम किया. साल 1980 में संगीता मिस इंडिया चुनी गईं थीं. संगीता ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1988 में प्रदर्शित फ़िल्म कातिल से की. इसी दौरान संगीता की नजदीकियाँ सलमान के साथ बढ़ीं.

संगीता बिजलानी और सलमान खान ने 1986 में एक दूसरे को डेट करना शुरू किया. तब संगीता फ़िल्मों में नहीं आई थीं. दोनों करीब 10 साल तक रिलेशनशिप में थे. बात शादी तक पहुँची और कार्ड भी छप गए थे लेकिन आखिरी वक़्त पर उन्होंने शादी कैंसिल कर दी. सलमान खान अपने कई इंटरव्यू में इस बात को कुबूल कर चुके हैं कि कार्ड छपकर कई जगह बंट भी गए थे लेकिन शादी नहीं हो पाई.

जासिम खान की किताब ‘बीइंग सलमान’ में इस बात का दावा किया गया है कि संगीता ने एक इंटरव्यू में अपनी और सलमान की शादी तय होने वाली बात की पुष्टि की थी. इतना ही नहीं ख़ुद सलमान खान ने भी कहा है कि संगीता संग उनकी शादी के कार्ड तक छप चुके थे.  27 मई. 1994 को दोनों की शादी होने वाली थी.

ऐसी खबरें थीं कि सलमान खान और अभिनेत्री सोमी अली के बीच नजदीकियाँ बढ़ रही थीं. संगीता को जब सोमी अली से सलमान की नजदीकियों की बात पता चली तो उन्होंने शादी तोड़ने का मन बना लिया. 1996 में संगीता ने क्रिकेटर मो. अजहरुद्दीन से शादी की.  

अजहरुद्दीन पहले से शादीशुदा थे और उनके दो बेटे थे. पहली पत्नी को तलाक देने के बाद अजहरुद्दीन ने संगीता बिजलानी से शादी की. अजहर से शादी के लिए संगीता ने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया और अपना नाम आयशा रखा. शादी के 14 साल बाद संगीता और अजहर के रिश्ते में दरार आ गई. आखिरकार 2010 में उन्होंने तलाक ले लिया.  

बहरहाल सलमान खान से संगीता की आज भी अच्छी दोस्ती है. उन्हें सलमान के घर आते-जाते हुए स्पॉट किया जाता रहा है. संगीता ने ‘त्रिदेव’ . ‘जुर्म’ . ‘इज्जत’ . ‘युगांधर’ . ‘योद्धा’ . ‘खून का कर्ज’ और ‘हातिमताई’ जैसी कई फ़िल्मों में काम किया.  शादी के बाद ही संगीता बिजलानी फ़िल्मों से भी दूर हो गईं. फिलहाल उनका इंडस्ट्री में लौटने का कोई इरादा नहीं है. अपने फैंस के लिए संगीता सोशल मीडिया पर अक्सर अपनी तस्वीरें और वीडियोज साझा करती रहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *