अल्बामा शहर में AMERICA के BARMINGHAM में एक ऐसा स्कूल हैं जहां आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को शिक्षा के साथ साथ स्कूल के द्वारा उनके लिए अच्छे दिन को भी सुनिश्चित किया जाता हैं ।इस स्कूल ने अपने एक नये इनोवेटिव प्रोग्राम BUILD UP BARMIGHAM के जरिए स्कूल के TEACHER ने गरीब छात्रों को JOB PROVIDE किए जाते हैं और उनका इनकम भी होता है ।

मिलती हैं सहायक की डिग्री और घर भी

साल पूरा होने तक इन बच्चों को हाई स्कूल सर्टिफिकेट के साथ साथ, सहयोगी अप्रेंटिस की डिग्री भी दी जाती है, जिससे ये आगे भी अपनी जॉब को कंटीन्यूटी के साथ कर सके । इतना ही नहीं, प्रशिक्षण के रूप में वह अपने क्षेत्र के टूटे-फूटे या सूने पड़े मकानों को फिर से तैयार कर , उन्हें वे अपने घर के रूप में हासिल भी कर पाते हैं। इस जांब के जरिए वह अप्रेंटिस के तौर पर प्रति दो सप्ताह में उन्हें 125 डॉलर से 200 डॉलर (9 से 14 हजार रुपए) तक का वेतन मिलता है। स्कूल कंप्लीट होने पर, उनके परिवार छात्रों द्वारा तैयार किए गए घरों में से किसी एक को उसी किराए में दे सकते हैं, जितना वे कमा रहे हैं।

एक कमिटमेंट से आप यहां एक घर के मकान मालिक भी बन सकते हैं।

इतना ही नहीं, प्रोजेक्ट के पूरा होने पर छात्रों को घर खरीदने के लिए बिना ब्याज के होम लोन पाने का अवसर मिल जाता है। डिमांड यह होती हैं कि वे कॉलेज की पढ़ाई जरूर पूरी करेंगे, या कंस्ट्रक्शन सेक्टर में जाब करेंगे या अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। इनके इस सपने (DREAM) को भी पूरा करने में यह कार्यक्रम उनकी बहुत मदद करता है। जैसे, उन्हें घर की मरम्मत और बजट बनाने जैसे रोजमर्रा के कार्य सिखाकर उनकी वास्तविक जरुरतों को दुनिया की व्यवहारिक शिक्षा से जोड़ने का काम किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *