इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही हैं जिसमे एक शेर का शावक चिड़िया जैसी आवाज निकलता दिख रहा हैं। दरअसल ये वीडियो हैं रूस के एक चिड़ियाघर की हैं। यह वीडियो इस लिए वायरल हो रही हैं की एक छोटा सा शावक अपनी मादा शेरनी का ध्यान खींचने के लिए चिड़िया जैसे बोल रहा हैं।

कौनसी जगह और प्रजाति का हैं ये शावक:

इस शावक का नाम विटास बताया जा रह हैं और ये बाघ अमूर प्रजाति का हैं। ऐसा मन जाता हैं की इस प्रजाति के बाघ शरीर में काफी बड़े और तेज होते हैं। परन्तु इस नन्हे शावक ने अपनी अदा से सबका ध्यान अपनी और खिंच लिया हैं। अभी लोग बहुत देय देय से ऐसे देखने आ रहे हैं। विटास ऐसे आवाज निकल कर माँ को बुलाता हैं जैसे चिड़िया चहचटी हो।

सर्बिया के बरनॉल नामक चिड़ियाघर का ये शावक अपनी माँ का ध्यान खींचने के लिए ऐसा कर रहा हैं। उसकी आवाज इतनी पतली निकल रही हैं की ऐसा लग रहा हैं की वो चिड़िया की तरह बोल रहा हैं। कुछ लोग ऐसा भी सोच रहे हैं इसकी आवाज बन्दर से मिलती जुलती हैं। पर इसमें कितनी सच्चाई हैं आप खुद ही वीडियो देख कर बता सकते हैं।

इस नन्हे शावक का ये वीडियो सोशल मीडिया पर चाय हुआ हैं लोग जमकर ये देख रहे हैं। पूरी दुनिया में ये वीडियो देखा गया हैं।

माँ को बुलाने के लिए ऐसा करता हैं  :

ये शावक ऐसा इसलिए कर रहा हैं क्यों की उसके बहुत सारे भाई बहन हैं और वो माँ को अपने पास बुलाना चाहता हैं। चिड़ियाघर में काम करने वालो ने ऐसा बताया की वो ये तब तक करता हैं जब तक की उसकी माँ उसके पास न आ जाये।

खतरे की कगार पर हैं ये प्रजाति:

अमूर जाती के बाघ आज दुनिया में खतरे की कगार पर हैं। USSR में हुए बदलाव के कारण इनके लिए बहुत संकट पैदा हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार इनकी संख्या सिर्फ 600 ही रही हैं

आप भी comment में हमको बताओ की आपको इस शावक की आवाज कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *