Superstar Rajinikanth to get Dadasaheb Phalke Award

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत ने आज (24 अक्टूबर) को चेन्नई में अपने घर के बाहर मीडिया से मुलाकात करते हुए, “Dadasaheb Phalke Award” जीतने के बारे में बात की।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि मैंने “Dadasaheb Phalke Award” जीता। मैंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि मुझे यह अवार्ड मिलेगा, मुझे दुख है कि जब मुझे यह अवार्ड मिला तो KB Sir (K Balachander) जीवित नहीं हैं।”

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रजनीकांत कल दिल्ली में आयोजित होने जा रहे अवार्ड फंक्शन में शामिल होंगे और अवार्ड प्राप्त करेंगे। अप्रैल 2021 में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की थी कि सुपरस्टार रजनीकांत को पिछले चार दशकों से भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित “Dadasaheb Phalke Award” से सम्मानित किया गया है। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण अवार्ड फंक्शन में देरी हुई थी।

पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित हो चुके हैं रजनीकांत

भारत में सबसे लोकप्रिय सितारों में से एक रजनीकांत को भारत सरकार द्वारा 2000 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। रजनीकांत ने तमिल सिनेमा में ‘अपूर्व रागंगल’ से डेब्यू किया था, उनकी कई हिट फिल्मों में ‘बाशा’, ‘शिवाजी’ और ‘एंथिरन’ जैसी फिल्में हैं, वे अपने फैंस के बीच थलाइवर (नेता) के रूप में जाने जाते हैं।

जानिए पहली बार किसे दिया गया था यह पुरस्कार

“Dadasaheb Phalke Award” सिनेमा जगत में भारत में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यह भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के साथ दिया जाता है। यह पुरस्कार पहली बार एक्ट्रेस देविका रानी को दिया गया था। वहीं, हाल के वर्षो में यह पुरस्कार पाने वालों में अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, फिल्म निर्माता के. विश्वनाथ और मनोज कुमार शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *