बॉलीवुड की 90 के दसक से पहले की कुछ फिल्में ऐसी रही है जिन्होंने लोगो के दिलों पर अपनी छाप छोड़ दी थी। हर फिल्म का एक ना एक ऐसा किरदार जरूर होता है जिसे लोग हमेशा याद रखते है।

और उन्ही फिल्मों में से अगर हम बात करे शोले फिल्म की तो सांभा का किरदार आज भी लोगो को याद है। इस किरदार को निभाने वाले अभिनेता का नाम मोहन मक्किनी है और इन्हे लोग मैक मोहन से जानते थे।

बता दे मैक मोहन को सांभा के किरदार से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कभी न मिटने वाली पहचान हांसिल हुई थी। आज मैक मोहन भले ही हमारे बीच न हो पर फिर भी सांभा के रूप में मैक मोहन आज भी लोगो के दिलों में जिन्दा है और हमेशा रहेंगे। आज भी फैन्स मैक मोहन को उनके दमदार अभिनय के लिए याद किया जाता है।

बता दे मैक मोहन का जन्म 24 अप्रैल 1938 को हुआ था। लेकिन अगर आज वो हमारे बीच होते तो 24 अप्रैल को अपना 83वां जन्मदिन मनाते। पर अफसोस की मैक मोहन आज हमारे बीच नहीं है। 10 मई 2010 को 72 साल की उम्र में मैक मोहन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। मैक मोहन 1 साल तक कैंसर की जंग लड़ने के बाद इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गये थे।

मैक मोहन का असली नाम मोहन मक्किनी था लेकिन इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू करते ही इन्होने अपना नाम मैक मोहन रख लिया था और इसी नाम से मशहूर हो गए थे। इनका जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था।

इनके पिता ब्रिटिश आर्मी में कर्नल के पद पर कार्यरत थे। वही मैक मोहन ने अपनी पढाई लखनऊ से पूरी की थी और बचपन से ही मैक मोहन एक क्रिकेटर बनना चाहते थे पर किस्मत ने उन्हें क्रिकेटर के जगह एक्टर बना दिया।

मैक मोहन ने साल 1964 में फिल्म हकीकत से बॉलीवुड में एंट्री की थी। मैक मोहन अपने जीवन का 46 साल इंडस्ट्री को दे दिया था और अपने करियर में मैक मोहन ने करीब 175 फिल्मो में काम किया था। और इनमे से सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी इन्हें फिल्म ‘शोले’ के सांभा के किरदार से मिली थी।

मैक मोहन के परिवार की बात करें तो इन्होने साल 1986 में मिनी मक्किनी के साथ शादी की थी। शादी के बाद मैक मोहन और मिनी मक्किनी के तीन बच्चे मंजरी मक्किनी, विनती मक्किनी और बेटा विक्रांत मक्किनी हुए।

मैक मोहन की बड़ी बेटी मंजरी ने अपना करियर फिल्म डायरेक्शन में बनाया है। इन्होने ‘द लास्ट मार्बल’ और ‘द कॉर्नर टेबल’ जैसी कई फिल्मो का डायरेक्शन किया है। मंजरी की शादी हो चुकी है और अब मंजरी अपने पति के साथ कैलिफोर्निया में रहती हैं। पर अक्सर अपने परिवार से मिलने मुंबई आया करती है।

मोहन की दूसरी बेटी विनती मक्किनी एक एक्ट्रेस, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर है। ये सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और आये दिन अपनी खूबसूरती की तस्वीरे शेयर करती रहती है।

और मैक मोहन के बेटे का नाम विक्रांत है और वो भी एक एक्टर है। इन्होने मंजरी की फिल्म ‘द लास्ट मार्बल’ में भी काम किया है। बता दे मैक मोहन बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के संगे मामा थे। आज मैक मोहन हमारे बीच नहीं है पर अक्सर ही इनके परिवार की तस्वीरे वायरल होती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *