बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने अपने कैरियर में ऐसे काम कर दिखाएं. जिसके कारण आज वह पूरी दुनिया में मशहूर हो गए. दौलत और शोहरत के मामले में बड़ी-बड़ी हस्तियों को इन्होंने पीछे छोड़ दिया. आज हर घर में, बच्चे की जुबान पर उनका नाम होता है.

लोगों के दिल में इनकी चाहत इतनी बढ़ गई है कि लोग अब उनके नाम पर अपने बिजनेस दुकान आदि का नाम रख लेते हैं.दुनिया की कई ऐसी जगह जो इन सितारों के नाम से जानी जाती है. आज हम बात करेंगे उन स्टार्स की जिनको सबसे ज्यादा इज्जत मिली है. जिसके कारण आज उनके किसी का जगह पर, रेस्टोरेंट पर, या घरों पर लिखे मिल जाएगी आओ जानते हैं कौन है यह सुपरस्टार

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन अपने काम की वजह से दुनियाभर में मशहूर हैं. उनकी इसी पहचान के कारण सिक्किम के एक झड़ने को ‘बच्चन फॉल्स’ के नाम से जाना जाता है. सिंगापुर की सरकार ने अमिताभ बच्चन को एक विशेष पुरस्कार भी दिया गया है. उन्होंने ऑर्किड फूल की एक विशेष प्रजाति का नाम अमिताभ बच्चन के नाम पर रखा है, जिसे ‘डेंड्रोबिम अमिताभ बच्चन’ के नाम से जाना जाता है. यह सिंगापुर का राष्ट्रीय फूल है.

माधुरी दीक्षित

दुनिया में ड्रीम गर्ल के नाम से पहचान बनाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस को आज कौन नहीं जानता है. इनकी खूबसूरती ने लाखों लोगों के दिल पर राज किया है. इसी सम्मान के कारण तारामंडल के एक तारे का नाम उनके नाम पर रखा गया है .

शाहरुख खान

शाहरुख खान बॉलीवुड के बेताज बादशाह कहलाये जाते हैं. दुनियाभर में शाहरुख़ को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में हैं. शाहरुख़ के फैंस उनसे बहुत प्यार करते हैं और उन्हें बेहद सम्मान देते हैं. शाहरुख़ के पसंदीदा शहरों में से एक न्यूयॉर्क है, ऐसे में एक इंस्टीट्यूशनल ल्यूनल जियोग्राफिकल सोसाइटी ने चांद पर मौजूद एक लोनार क्रेटर का नाम शाहरुख खान के नाम पर रखा है.

ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या राय बच्चन की पॉपुलैरिटी भी विश्वभर में कुछ कम नहीं है. ऐश्वर्या राय दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं और ऐश्वर्या की इसी खूबसूरती को सम्मान देने के लिए हॉलेंड में ट्यूलिप फूलों की एक विशेष प्रजाति का नाम ऐश्वर्या के नाम पर रखा गया है. लाल और पीले रंग वाले ये ट्यूलिप दिखने में बिलकुल ऐश्वर्या की तरह खूबसूरत हैं.

सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग के नाम से प्रसिद्ध सलमान खान को कौन नहीं जानता है.भारत में ही नहीं दुनिया में उनके लाखों फ्रेंड्स है. लोगों ने इनके नाम पर अपने रेस्टोरेंट, दुकानों के नाम भी रखें. तुर्की में शूटिंग के दौरान एक प्रसिद्ध कैफे पर अक्सर सलमान खान जाया करते थे. कैफे का मालिक सलमान खान से इतना इंप्रेस हुआ कि उसने अपने कैफे का नाम ‘सलमान कैफे’ पर रख दिया.मुंबई में भी सलमान खान के नाम का एक कैफे है, जो ‘भाईजान’ के नाम से जाना जाता है.

शाहिद कपूर

बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी चमक बिखेरने वाले शाहिद कपूर को कौन नहीं जानता है. प्रसिद्धि के मामले में भी यह किसी से कम नहीं है. इनके नाम पर भी सौरमंडल में 1 तारे का नाम रखा गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *