बॉलीवुड में हर साल सैकड़ों फिल्में रिलीज होती हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त परफॉर्म करें और कमाई के मामले में रिकॉर्ड तोड़ें। बड़े से बड़े कलाकारों की फिल्में फ्लॉप होती हैं और बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर जाती हैं।

ऐसे कई बड़े नाम बॉलीवुड में मौजूद हैं, जिनके नाम बड़ी बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में दर्ज हैं। आइए आज ऐसे कलाकारों के बारे में जानते हैं जिनके नाम बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फ्लॉप फिल्में देने का रिकॉर्ड है।

सलमान खान

इस लिस्ट में एक नाम बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान का भी है। सलमान ने अपने करियर में 139 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इस लिस्ट में सलमान के नाम कई हिट फिल्में हैं तो फ्लॉप फिल्में भी शामिल हैं। सलमान के नाम करीब 29 से ज्यादा फ्लॉप फिल्में शामिल है।

अजय देवगन


90 के दशक से अपनी फिल्मों के जरिए लोगों का मनोरंजन करने वाले अजय देवगन एक बड़े नाम हैं। उन्होंने अपने करियर में करीब 131 से ज्यादा फिल्में की हैं। इनमें सिंघम, गोलमाल, तान्हाजी जैसी कई बड़ी हिट फिल्में शामिल हैं। लेकिन उनके नाम अभी तक 28 फ्लॉप फिल्में देने का रिकॉर्ड दर्ज है।

शाहरुख खान


बॉलीवुड में शाहरुख को किंग खान कहा जाता है। शाहरुख अभी तक 108 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। शाहरुख अकेले ऐसे सितारे हैं, जिन्होंने बैक टू बैक 10 फिल्में हिट दी हैं। लेकिन इसके साथ साथ 21 से ज्यादा फ्लॉप फिल्में भी शाहरुख खान के नाम पर दर्ज हैं।

आमिर खान

बॉलीवुड में आमिर को मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वो अपनी फिल्मों पर परफेक्शन के हिसाब से काम करते हैं। इसी कारण बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट्स फिल्मों में सबसे ज्यादा उन्हीं का नाम है। चाहें वो दंगल हो, या गजनी। लेकिन इसके साथ साथ फ्लॉप फिल्में देने में उनका भी नाम शामिल है। आमिर ने अपने करियर में जबरदस्त फ्लॉप या डिजास्टर के रूप में 17 से ज्यादा फिल्में दी हैं।

अक्षय कुमार

आज अक्षय कुमार को बॉक्स ऑफिस पर एक लाभदायक अभिनेता के रूप में भी जाना जाता है। कई सालों से उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर काफी कारोबार कर रही हैं। अक्षय कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर में लगभग 132 फिल्मों में काम किया है, जिसमें उनकी 68 फ़िल्में फ्लॉप हुई हैं।

गोविंदा

एक समय गोविंदा के डांस और कॉमेडी का कोई मुकाबला नहीं था। गोविंदा का स्टारडम 2000 के साल में बहुत बड़ा हुआ करता था। आज भी कोई भी ऐसी क्लासिक कॉमेडी नहीं कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोविंदा ने अपने करियर में लगभग 131 फिल्मों में काम किया है, जिसमें उनकी 78 फिल्में फ्लॉप हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *