This woman was once a minister of state, today she is forced to graze goats

कहते हैं कि इंसान नहीं समय बलवान होता है यह समय समय की बात होती है कि एक समय इंसान आसमान पर रहता है लेकिन देखते ही देखते धरती पर आ गिरता है। जब समय खराब आता है तो अर्श से फर्श पर आते देर नहीं लगती।

ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश के शिवपुर जिले से सामने आया है, दरअसल
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के बदरवास की रहने वाली जूली एक समय में शिवपुरी की जिला अध्यक्ष रही हैं लेकिन वक्त की गाज उस पर ऐसी गिरी कि वो देखते ही देखते राजा से रंक हो गईं।

कभी लाल बत्ती की गाड़ी में घूमने वाली जूली सड़कों पर बकरियां चराने पर मजबूर हो गई। जूली आज अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए सड़क पर बकरियां चराते हुए जद्दोजहद करती नजर आ रही हैं, एक समय था जब लोग उन्हें मैडम मैडम करते नहीं थकते थे और आज बुरे वक्त में उनकी तरफ कोई देख भी नहीं रहा।

जूली बताती हैं कि साल 2005 में कोलारस के पूर्व विधायक रामसिंह यादव ने उन्हें जिला पंचायत सदस्य बनाया था। जिला पंचायत सदस्य बनने से पहले जूली मजदूरी किया करती थीं। जिला पंचायत की सदस्य बनने के बाद शिवपुरी के पूर्व विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने उन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष बनवा दिया। पांच सालों तक राज्य मंत्री का दर्जा मिलने की वजह से लोग जूली को मैडम-मैडम कहकर उनके आगे-पीछे घूमा करते थे। लेकिन आज वो ही लोग उन्हें पहचानने से भी कतराते हैं, जिसके कारण आज वही मैडम जूली अपना परिवार पालने के लिए बकरियों की चरवाही कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *