बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है, जहां पर किसी भी अभिनेता या अभिनेत्री का फिल्मी करियर फिक्स नहीं होता है। किसी भी अभिनेता या अभिनेत्री की  छोटी से छोटी गलती, उसके करियर को खत्म करने की बड़ी वजह बन जाती है, चाहे वह किसी बड़े अभिनेता से हुआ विवाद हो या सोशल मीडिया पर शेयर की गई कोई न्यूज़। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में उन सात बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने  अपना फिल्मी करियर मामूली विवादों की वजह से खो दिया:

 

1.   विवेक ओबरॉय

https://youtu.be/E4wYyyC0beQ

2003 में विवेक ओबरॉय का विवाद सलमान खान से हुआ था क्योंकि विवेक ओबरॉय उस समय सलमान खान की पूर्व प्रेमिका रह चुकी ऐश्वर्या राय को डेट कर रहे थे।विवेक द्वारा दिए गए एक इंटरव्यू के अनुसार सलमान खान ने उन्हें 1 दिन में 41 बार से ज्यादा फोन किया था और उन्हें धमकी दी थी। इस घटना के बाद विवेक ओबरॉय को फिल्मों में काम मिलना बहुत ही कम हो गया जो कि साफ तौर पर यह दिखाता है कि यह सलमान खान से विवाद लेने का ही परिणाम था। उसके बाद विवेक ओबरॉय में एक टीवी इंटरव्यू में बताया था कि जो कुछ हमारे और सलमान खान के बीच हुआ, वह नहीं होना चाहिए था।

 

2.   अरिजीत सिंह

 

2014 में आयोजित हुए स्टार गिल्ड अवॉर्ड्स में अरिजीत सिंह ने एक अनचाहा विवाद अपने साथ जोड़ दिया था जिसका असर उनके सिंगिंग करियर पर काफी समय तक रहा। दरअसल आयोजित कार्यक्रम में सलमान खान  अवॉर्ड शो होस्ट करने की भूमिका निभा रहे थे तब एक अवार्ड देने के लिए सलमान खान ने जब अरिजीत सिंह को स्टेज पर बुलाया तब अरिजीत अपने बिजी शेड्यूल से थके होने के कारण अपनी सीट पर ही सो गए थे और सलमान खान की आवाज नहीं सुन सके। स्टेज पर आने के बाद जब अरिजीत सिंह से सलमान खान ने मजाक करना चाहा और नींद के बारे में पूछा अरिजीत सिंह ने जवाब दे दिया कि आज लोगों ने सुला दिया। इसके बाद तो सलमान खान अजीत सिंह से काफी नाराज हुए और उन्होंने बजरंगी भाईजान में प्रयोग किए गए अरिजीत सिंह के गाने को प्रीतम से रिप्लेस कर दिया और सुल्तान फिल्म में एक गाने की आवाज़ अरिजीत सिंह से लेकर दूसरे सिंगर को दे दी।

 

 

3. तनुश्री दत्ता

साल 2008 में फिल्म “हॉर्न ओके” में नाना पाटेकर के साथ शूटिंग कर रही थी और तनुश्री ने नाना पाटेकर पर उनके साथ अभद्रता और बदतमीजी करने का आरोप लगाया था । इसके साथ ही साथ 2018 में तनुश्री ने फिल्म निर्माता पर भी उनको परेशान करने के लिए काफी गंभीर आरोप लगाए थे , जिसके बाद से तनुश्री को बॉलीवुड से साइडलाइन कर दिया गया और उनको किसी भी फिल्म में अभिनय करने का मौका नहीं मिला।

 

4.   सुशांत सिंह राजपूत

 

सुशांत सिंह राजपूत द्वारा आत्महत्या करने के बाद उनके फैंस और करीबियों द्वारा सलमान खान और करण जौहर पर उनके करियर को खराब करने के कई आरोप लगे। सुशांत सिंह राजपूत के जिम पार्टनर के अनुसार करण जौहर ने सुशांत सिंह राजपूत को जैकलिन के साथ ड्राइव में साइन किया था लेकिन उसी समय जैकलीन फर्नांडिस को रेस 3 में काम करने का मौका मिला और जैकलिन रेस थ्री में अभिनय करने के लिए व्यस्त हो गए और करण जौहर ने जैकलिन को ऐसा करने के लिए मना भी नहीं किया ,जिसके कारण ड्राइव की शूटिंग होने में काफी विलंब हुआ और फिल्म की कास्ट को काफी स्ट्रगल करना पड़ा।

 

5. अनुराग कश्यप

फिल्म तेरे नाम में नामांकन को लेकर सलमान खान और अनुराग कश्यप के साथ विवाद हुआ था जिसके बाद से अनुराग कश्यप को फिल्मी उद्योग में काम को लेकर काफी परेशानियां झेलनी पड़ी थी। अनुराग कश्यप ने नेहा धूपिया के टॉक शो में बताया था,”  तेरे नाम फिल्म की शूटिंग के दौरान काफी बदलाव हो रहे थे, स्क्रिप्ट भी बार-बार बदली जा रही थी और आश्चर्य तो तब हुआ जब तेरे नाम फिल्म के हीरो बदलकर सलमान खान को ले दिया गया लेकिन तेरे नाम फिल्म का मुख्य किरदार आगरा का लड़का था जिसके लिए सलमान खान फिट नहीं हो रहे थे तो मैंने उनसे अपने शरीर पर और सीने पर कुछ बाल उगाने के लिए कहें तो इस पर सलमान खान भड़क गए और उन्होंने और उनके सहायक ने मुझे घर बुलाकर मेरे ऊपर कांच की बोतल फेंकी और बोला कि तेरी हिम्मत कैसे हुई सलमान खान को बाल उगाने के लिए बोलने की।

 

6. अभिनव कश्यप

अनुराग कश्यप के भाई अभिनव कश्यप भी एक फिल्म निर्माता है और उन्होंने भी सलमान खान और उनके परिवार पर उनके फिल्मी करियर को ध्वस्त करने के आरोप लगाए हैं। दरअसल दबंग-2 में की निर्माता टीम में अभिनव कश्यप हिस्सा थे, लेकिन सोहेल और अरबाज खान की मिलीभगत के कारण उनको निर्माता टीम से बाहर निकाल दिया गया और उनके फिल्म में लगे सभी पैसे डूब गए।

 

7. कार्तिक आर्यन

कार्तिक आर्यन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फिल्म दोस्ताना के सीक्वल दोस्ताना 2 में जाहनवी कपूर के साथ  मुख्य किरदार निभाने की घोषणा की थी। इस फिल्म की शूटिंग दो हफ़्तों तक चली थी, पर इसके बाद करण जौहर और कार्तिक आर्यन के बीच कुछ विवाद हो गया। समाचार मीडिया में करण जौहर ने कार्तिक आर्यन को ठीक से काम ना करने की वजह बताते हुए उन्हें टीम से बाहर कर दिया और अपनी प्रोडक्शन टीम को किसी प्रोजेक्ट में कार्तिक आर्यन को हिस्सा बनाने से मना कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *