क्या किसी जानवर की कीमत करोड़ों में हो सकती है और यदि वो जानवर भैंसा हो तो आप क्या कहेंगे. आपका जवाब नहीं ही होगा। लेकिन हमारे देश में एक ऐसा भैंसा है जिसकी कीमत करोड़ों में हैं।इस भैंसे के मालिक पिछले दिनों इसे लेकर पुष्कर मेले में पहुंचे जहां पर इसे मोतीसर रोड पर नुमाइश के लिए रखा गया। जैसे ही लोगों को पता चला कि शहर में अजीब भैंसा आया है इसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचने लगे।

इस भैंसे के मालिक का नाम अरविंद है, अरविंद ने इस भैंसे का नाम भीम रखा है। अरविंद के मुताबिक उन्हें इस भैंसे की कीमत तब पता चली जब अफगानिस्तान के एक शेख परिवार ने इसे खरीदने की इच्छा जाहिर की। शेख ने इस भैंसे की कीमत 24 करोड़ रुपए लगाई थी।लेकिन भीम के मालिक ने इतनी बड़ी रकम के बाद भी उसे नहीं बेचा। अरविंद ने शेख से कहा कि मेले में भी भैंसे को बेचने के लिए नहीं लाए हैं, बल्कि मुर्रा नस्ल के संरक्षण के उद्देश्य से केवल प्रदर्शन के लिए लेकर आए हैं।

कहां-कहां हुआ है भीम का प्रदर्शन ?

भीम की इतनी बड़ी बोली शेख ने लगाई। लेकिन इससे पहले भी कई लोग भीम को खरीदने की पेशकश कर चुके हैं। 2018 और 2019 में भी भीम को पुष्कर मेले में प्रदर्शन के लिए लेकर आया गया था। इसके अलावा बालोतरा, नागौर, देहरादून समेत कई मेलों में भीम का प्रदर्शन हो चुका है। अरविंद ने मेलों में आयोजित पशु प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर ढेरों पुरस्कार भी जीते हैं। अरविंद अपने भीम का सीमन उन पशु प्रेमियों को उपलब्ध करवाते हैं। जिन्हें भीम जैसा भैंसा पालने की ख्वाहिश है। मुर्रा नस्ल के इस भैंसे के सीमन की डिमांड देश में बड़ी है।

2 लाख रुपए महीना आता है खर्च ?

14 फीट लंबे और 6 फीट ऊंचे भीम को पालना कोई बच्चों का खेल नहीं है। भीम के वजन की बात करें तो वो 1500 किलो का है। इसके खान पान में ही डेढ़ से दो लाख रुपए का खर्च आ जाता है। भीम अपनी खुराक में हर दिन एक किलो घी, आधा किलो मख्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध और एक किलो मेवा खाता है।

दो साल में बढ़ी 3 करोड़ कीमत
भीम का वजन दो साल में 200 किलो और कीमत तीन करोड़ रुपए बढ़ गई है । पुष्कर मेले में जब भीम को दूसरी बार 2019 में लाया गया था, तब इसका वजन 1300 किलो था। जबकि अब इसका वजन बढ़कर 1500 किलो हो गया है । इसी प्रकार पिछली बार इसकी बोली 21 करोड़ तक लगी थी। अब 24 करोड़ रुपए का ऑफर मिला है। लेकिन मालिक इस कीमत में भी भीम को बेचने के लिए तैयार नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *