आज कल आप देख रहे होंगे देश के हर युवा का सपना आईएएस ऑफिसर बनने का हैं। हम किसी से भी पूछे तो अधिकतर छात्र यही बोलते है की उन्हें आईएएस ऑफिसर बनना है। और आपने भी देखा होगा अपने आस पास हर साल कितने लोग आईएएस परीक्षा में भाग लेते हैं। वैसे इस परीक्षा में हर साल कई होनहार भाग लेते है लेकिन उसमे से कुछ ही ऐसे होनहार होते है जो इस परीक्षा को पास कर आईएएस ऑफिसर बन जाता हैं। आईएएस ऑफिसर बनना अपने आप में ही बहुत गर्व की बात है।

लेकिन जो जितनी अहमियत रखती है उतनी ही वह कठिन भी होती हैं। हम इसलिए ऐसा बोल रहे है क्योकि इस परीक्षा को पास करना हर किसी के बस की बात नहीं हैं। इस परीक्षा के कुल तीन चरण होते है जिसमे इंटरव्यू सबसे आखरी में भाग हैं। इस इंटरव्यू को जो पास कर लेता है वह आईएएस ऑफिसर बन जाता हैं। क्योकि इसका इंटरव्यू ही काफी कठिन हैं। आइये ऐसा क्यों बोल रहे हैं हम।

सवाल : किस राष्ट्र के 7 नाम जोड़े गए हैं?
जवाब : हमारे इस भारतदेश को कभी सोने की चिड़िया भी कहा जाता था इसी तरह से कई नाम है लेकिन इसे हम इतिहासिक या अधिकारिक नाम नहीं कह सकते हैं ! भारत को इन 7 मुख्य नामों से जाना जाता है – भारत, इंडिया, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड, हिन्द। वर्तमान समय में भारत के तीन अधिकारिक नाम है – भारत, इंडिया एवं हिंदुस्तान!

सवाल : क्या आप बता पाएंगे कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एक्स क्यों बना होता है?
जवाब : यह चिन्ह इस वजह से बनाया जाता है जिससे रेलगाड़ी पर नजर रखने वाले को ये पता चल जाए कि रेलगाड़ी पूरी छूट चुकी है यह सबसे आखिरी डिब्बा था।

सवाल : क्या एक मिनट में 61 सेकंड होते हैं?
जवाब : जी हां, बिलकुल होते हैं। हर एक साल में दो मिनट ऐसे आते हैं जिसमें पुरे 61 सेकंड्स होते हैं।

सवाल : एक मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सास लेता है?
जवाब : एक मनुष्य 17 से 30 हजार बार एक दिन में सांस लेता है।

सवाल : पेड़ पर 5 पक्षी बैठे हैं, जिनमें से दो ने उड़ना चुना, बताये कि उस पेड़ पे कितने पक्षी बचे हैं?
जवाब : पांच क्योंकि दो ने उस वक्त सिर्फ उड़ने का फैसला किया था लेकिन उड़े नहीं।

सवाल : एक कलेक्टर को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब : कलेक्टर को हिंदी में समाहर्ता/जिलाधिकारी/ज़िलाधीश भी कहा जाता हैं और उनके कार्यालय को ‘समाहरणालय’ कहते हैं। ये सवाल भी सिविल सेवा परीक्षा के एक इंटरव्यू में एक कैंडिडेट से पूछा गया था।

सवाल : ऐसी कौन सी चीज़ है जो लड़कियों की बड़ी और लड़को की छोटी होती है?
जवाब : सिर के बाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *