बॉलीवुड सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता कहे जाने वाले अमिताभ का अफगानिस्तान में फैनबैस काफी बड़ा है।जब अभिनेता अपनी फिल्म की शूटिंग के लिए अफगानिस्तान गए थे तो अफगानिस्तान ने अमिताभ बच्चन की खूब खातिरदारी की थी।


आज कल अफगानिस्तान की राजधानी काबुल काफी संकट का सामना कर रही है। तालिबान ने काबुल पर अपना कब्जा जमा लिया है और वहां के लोग देश को छोड़कर दूसरे देशों में जानें के लिए मजबूर हो गए थे। भारत का अफगानिस्तान से कनेक्शन खास रहा है। अफगानिस्तान की आवाम के बीच हिंदी सिनेमा को लेकर काफी क्रेज है। बता दे ज्यादातर हिंदी फिल्मों की शूटिंग अफगानिस्तान में ही होती है। फिल्म ‘खुदा गवाह’ की शूटिंग भी अफगानिस्तान में हुई थी। फिल्म में अभिनेता अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी ने मुख्य अभिनय किया था । अफगानिस्तान में लोग अभिनेता अमिताभ बच्चन को खूब पसंद करते थे।

फिल्म ‘खुदा गवाह’ की शूटिंग 1991 में अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में शुरू हुई थी। अमिताभ बच्चन ने एक इटंरव्यू भी दिया था, साल 2013 में इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने कहा था नजीबुल्लाह अहमदजई हिंदी सिनेमा के बहुत बड़े फैन है। अमिताभ ने इंटरव्यू में ये भी कहा था कि उन्होंने बिग बी शाही सम्मान प्रदान किया था।

बता दे फिल्म ‘खुदा गवाह’ की शूटिंग के समय अमिताभ बच्चन को तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा उनकी सुरक्षा में आधी से ज्यादा एयरफोर्स प्रदान की गई थी। खुदा गवाह अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। कहा जाता है बिग बी की माता तेजी बच्चन को शूटिंग के दौरान बेटे अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की काफी चिंता हो रही थी। तेजी बच्चन को फिल्म निर्माता से बहुत नाराज़ थीं।

अमिताभ बच्चन के लिए रोक दी गई थी आपस की लड़ाई

अफगानिस्तान के एक समय के राजदूत रहे, शाइदा मोहम्मद अब्दाली ने भारत में एक इंटरव्यू में कहा था कि अफगानिस्तान में अमिताभ को लोग बहुत प्यार करते है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जब अमिताभ अफगानिस्तान आए थे।

तब अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति नजीबुल्लाह ने अपनी बेटी से आग्रह किया था वह एक दिन के लिए मुजाहिदीन से आपसी लड़ाई रोकने की बात करें। यह सुनकर राष्ट्रपति ने भी मुजाहिदीन से अपील की थी कि जब तक देश में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन आए हुए हैं तब तक लड़ाई रोक दी जय ताकि वह आराम से शहर घूम सकें।

अफगानिस्तान में किया गया था अमिताभ बच्चन जी को सम्मानित

आपको बता दें फिल्म ‘खुदा गवाह’ में अमिताभ बच्चन जी ने पठान का किरदार निभाया था। श्रीदेवी ने फिल्म में उनकी प्रेमिका और पत्नी का किरदार निभाया था। फिल्म में श्रीदेवी का डबल रोल था। फिल्म में डैनी डेंजोंगप्पा, किरन कुमार, शिल्पा शिरोडकर जैसी कई बड़ी हस्तियां शामिल थीं। इस फिल्म का निर्देशन मुकुल एस.आनंद द्वारा किया गया हैं। ये फिल्म साल 1992 में रिलीज हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *