बेहतरीन सादगी और सुरीली आवाज से लोगो के दिल में जगह बनाने वाली अल्का याग्निक ने मात्र 6 साल की छोटी सी उम्र में ही संगीत जगत को अपना लिया था। बता दे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटी सी उम्र से ही कोलकाता आकाशवाणी में भजन गाकर शुरू की थी ।

आज अल्का याग्निक ने संगीत जगत में काफी बड़ा मुकाम हासिल किया हैं और वहां तक पहुंचाने में उनकी मां ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। अल्का के संगीत करियर को काफी बड़े मुकाम तक पहुंचाने के लिए उनकी मां ने खूब सारे प्रयास किए।

मुंबई आकर उनकी मां द्वारा अभिनेता राजकपूर को एक खत लिखा गया था, उस खत के बाद जब राजकपूर द्वारा अल्का याग्निक की आवाज सुनी गई तो वह बहुत ज्यादा प्रभावित हो गए थे उन्होंने संगीत लिए प्यारेलाल से अल्का की सिफारिश की थी।


बता दे गायकी से तालुक  रखने वाले अल्का एक गुजराती परिवार से है। उनकी मां का नाम शुभा याग्निक जो कि एक बेहतरीन क्लासिकल सिंगर हुआ करती थीं। अलका याग्निक द्वारा बॉलीवुड में ‘प्यार की झंकार’ और ‘मेरे अंगने में’ जैसे गानों को गाकर अपने करियर की शुरुआत की गई थी | उन्होंने हिंदी सिनेमा को खूब सारे सुपरहिट गाने दिए है जो कि आज भी लोगों के दिल के काफी करीब बने हुए है। खैर अल्का याग्निक अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ ही साथ अपनी पर्सनल शादीशुदा लाइफ को लेकर भी काफी ज्यादा चर्चा में रहती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार अल्का का जन्म 20 मार्च, 1966 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ था।  अल्का ने फिल्म ‘तेजाब’ में ‘एक दो तीन’ नाम के गाने में आवाज देकर पूरे देश को अपनी आवाज से प्रभावित कर दिया था| इसके बाद उन्होंने और भी कई एक से बढ़कर एक कई हिट गाने बॉलीवुड को दिए | एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अपने संगीत करियर में 2 हजार से ज्यादा गाने 16 भाषाओं में रिकॉर्ड किए है।

रिपोर्ट के अनुसार अल्का याग्निक ने साल 1989 में शिलांग के एक मशहूर बिजनसमैन नीरज कपूर से शादी रचाई थी । इन दोनों की एक बेटी सायशा कपूर भी है। जानकार बताते है कि अलका-नीरज को अपनी शादी लंबे समय तक चलाने के लिए काफी संगर्ष करना पड़ा था । दरअसल उनके पति का एक बिजनेस में खूब पैसा डूब गया था.

और अपने जीवन यापन के लिए उनको पति से दूर आकर मुंबई आना पड़ा था और काफी समय तक उन्होंने सिंगल मदर की भी जिम्मेदारी उठाई। उन्होंने एक इंटरव्यू में भी बताया था कि इस अलगाव के पीछे लड़ाई-झगड़ा नहीं, बल्कि उनका अपना-अपना काम है। कुछ मौको पर दोनों पति-पत्नी ने यह भी कहा है कि वे अपने काम पर ज्यादा फोकस करना चाहते थे.

इसलिए उन्होंने अलग-अलग ही रहने का फैसला करा था, उन्होंने यह भी बताया कि इतने समय तक अलग रहने के बाद भी दोनों के बीच रिलेशनशिप आज भी बेहतरीन तरीके से कायम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *